विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

Karwa Chauth 2023: कब है करवा चौथ, रात के खाने में अपनी थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें

Karwa Chauth Dinner: बात करें करवा चौथ व्रत की तो चांद की पूजा करने के बाद व्रती महिलाएं भी खाना खा लेती हैं. ऐसे में इस दिन का डिनर स्पेशल होना तो बनता ही है. तो चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन आप खाने में किन स्पेशल चीजों को बना सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
Karwa Chauth 2023: कब है करवा चौथ, रात के खाने में अपनी थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें

Karva Chauth Dinner: करवा चौथ का त्योहार आने ही वाला है. इसमें महिलाएं अपने पति के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चांद देखने के बाद ही व्रत खोलती हैं. बता दें कि हिंदू धर्म में इस त्योहार को बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है. अब जब बात त्योहार की आती है तो भला पकवानों को कोई कैसे भूल सकता है. कोई भी भारतीय त्योहार बिना पकवानों के अधूरा रहता है. बात करें करवा चौथ व्रत की तो चांद की पूजा करने के बाद व्रती महिलाएं भी खाना खा लेती हैं. ऐसे में इस दिन का डिनर स्पेशल होना तो बनता ही है. तो चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन आप खाने में किन स्पेशल चीजों को बना सकते हैं. 

खीर 

मीठे में आर चावल की खीर बना सकते हैं. इसको बनाना बहुत आसान होता है. दूध में आपको भीगे हुए चावल डालकर पकाने हैं और फिर इसमें ड्राई फ्रूट्स और शक्कर डालकर पका लेना है. करवा चौथ का व्रत पूरा करने के बाद पति के साथ स्पेशल डिनर में चावल की खीर का मजा जरूर लें.

मटर पनीर 

वहीं सब्जी में आप मटर पनीर बनाकर खा सकते हैं. मटर पनीर बनाने में आसान और खाने में बेहद लजीज लगती है. ऐसे में इस बार करवा चौथ पर अपने पति का दिल जीतने के लिए मटर पनीर की सब्जी को मेनू में जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें: क्या आप दाल मखनी खाकर बोर हो गए हैं? तो इस बार बनाएं स्पेशल मुगलई दाल, यहां देखें रेसिपी

मटर पुलाव

वहीं आप सादे चावल की जगह इस बार कुछ अलग तरीके से इनको पकाएं. चावल में जीरे का तड़का लगाएं और हरी मटक डालकर मटर पुलाव तैयार करें. ये खाने में स्वादिष्ट लगेगा और मटर पनीर की सब्जी के साथ बिल्कुल परफेक्ट हैं. 

रायता 

इस बात आप अपने रायते में भी थोड़ा चेंज लाएं. बूंदी या खीरे की जगह इस बार मिक्स वेज रायते को बनाएं. इसको बनाना बेहद आसान है. बस खीरा, प्याज, गाजर और अपनी पसंदीदा सब्जियों को काटकर दही में मिलाएं और जीरा का तड़का लगाकर सर्व करें. 

पूरी

वहीं इन सबके साथ बनाएं आटे की पूरी. लेकिन इस बार थोड़ा अलग स्टाइल में. आटे में थोड़ा सा तेल, नमक, लाल मिर्च और अजवाइन को डालकर आटा गूंथे. पूरी खस्ता बनेंगी और खाने में बेहद स्वादिष्ट लगेगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
Karwa Chauth 2023: कब है करवा चौथ, रात के खाने में अपनी थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें
एयर इंडिया फ्लाइट के मील में निकली ब्लेड, फूड ऑथॉरिटी ने Air India की कैटरिंग फर्म को भेजा नोटिस
Next Article
एयर इंडिया फ्लाइट के मील में निकली ब्लेड, फूड ऑथॉरिटी ने Air India की कैटरिंग फर्म को भेजा नोटिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;