क्या आप दाल मखनी खाकर बोर हो गए हैं? तो इस बार बनाएं स्पेशल मुगलई दाल, यहां देखें रेसिपी

दाल मुगलई एक खास दाल रेसिपी है जिसे आपने अभी तक नहीं खाया होगा. यह साबुत हरी मूंग दाल से बना एक स्वादिष्ट व्यंजन है और इसे आमतौर पर चावल, नान या रोटी के साथ परोसा जाता है.

क्या आप दाल मखनी खाकर बोर हो गए हैं? तो इस बार बनाएं स्पेशल मुगलई दाल, यहां देखें रेसिपी

दाल मुगलई एक खास दाल रेसिपी है जिसे आपने अभी तक नहीं खाया होगा.

भारतीय खाने को दाल के बिना अधूरा माना जाता है, ऐसा कहना गलत नहीं होगा! भारतीय थाली में दाल की एक कटोरी होना आम बात हैं. दालों में प्रोटीन पाया जाता है, जो आपकी डाइट में एक हेल्दी ऑप्शन को भी जोड़ती है. कुछ दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो हेल्दी डाइजेशन में मदद करती हैं. किसी भी भारतीय रसोई में कई तरह की दालें भरी हुई मिल जाएंगी जिनको हम रोजाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि हर दाल को पकाने की विधि अलग-अलग होती है. कुछ दालें आसानी से बन जाती हैं तो कुछ दालों को पकाने के लिए क्रीम, मक्खन और देसी घी जोड़ा जाता है. दाल तड़का, दाल मखनी और ढाबा स्टाइल की दाल को अक्सर हम घर पर किसी स्पेशल दिन, फेस्टिवल या फिर पार्टी में इन स्पेशल दालों को बनाते हैं. बता दें कि इस स्पेशल दाल रेसिपी लिस्ट में आप एक नाम और शामिल कर सकते हैं और वो है दाल मुगलई.

ये भी पढ़ें: स्ट्रीट वेंडर इस तरह से बना रहा था इडली कीमा, वीडियो वायरल हुआ तो लोग भाई साहब ये तो पेट में दर्द कर देगा

दाल मुगलई एक खास दाल रेसिपी है जिसे आपने अभी तक नहीं चखा होगा. यह साबुत हरी मूंग दाल से बनाई जाती हैऔर इसे आमतौर पर चावल, नान या रोटी के साथ परोसा जाता है. हालाँकि इसको बनाने का तरीका ऐसा है कि इसको खाने के बाद कुछ लोग इस बात का पता भी नहीं लगा पाएंगे कि इसमें मूंग दाल भी है. लेकिन हमें विश्वास है कि इस रेसिपी को एक बार आज़माने के बाद आप इसे बार-बार बनाना चाहेंगे. साबुत हरी मूंग दाल फाइबर से भरपूर होती है, जो वजन घटाने वाली डाइट के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनती है. हालाँकि, दाल मुगलई एक रिच और क्रीमी डिश के रूप में तैयार की जाती है. इसे हरी मूंग दाल के साथ बनाया जा सकता है, लेकिन कुछ लोग इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें अरहर और पीली मूंग दाल भी मिलाते हैं. साबुत मसाले इसके स्वाद और सुगंध को और बढ़ा देते हैं. क्रीम और मक्खन इस रेसिपी की रिचनेस को बढ़ाते हैं और इसे फ्राई प्याज के साथ गार्निश क्या जाता है, जिसे "बरिस्ता" के नाम से जाना जाता है. आइए बिना किसी देरी के रेसिपी के बारे में जानते हैं.

दाल मुगलई रेसिपी (How to Make Dal Mughlai I Dal Mughlai Recipe)

  1. सबसे पहले हरी मूंग दाल को धोकर 5 घंटे के लिए भिगो दें. आप अरहर दाल और छिली हुई मूंग दाल भी डाल सकते हैं.
  2. भीगी हुई दाल को प्रेशर कुकर में रखें और इसमें पानी डालें.
  3. दालचीनी, लौंग, छोटी इलायची, बड़ी इलायची और काली मिर्च को एक कपड़े में लपेटकर मसाले की पोटली बना लें. इस बंडल को प्रेशर कुकर में रखें.
  4. नमक और हल्दी के साथ थोड़ा सा घी डालें और दाल को 4 से 5 सीटी आने तक पकाएं. आंच बंद कर दें.
  5. एक अलग बर्तन में 2 बड़े चम्मच तेल और 1 बड़ा चम्मच देसी घी गर्म करें.
  6. कटा हुआ प्याज, लहसुन और अदरक डालें और भूरा होने तक भूनें.
  7. फिर इसमें टमाटर डालें और नरम होने तक पकाएं.
  8. लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डालें और पकाते रहें. 
  9. सब कुछ अच्छे से पक जाने के बाद इसमें एक कप दही डालकर फेंट लें.
  10. तेल अलग होने तक पकाएं और फिर उबली हुई दाल डालें. इसे उबलने दें.
  11. जैसे ही दाल गाढ़ी हो जाए, इसमें कुचले हुए तले हुए प्याज, क्रीम और मक्खन डालें और पकाते रहें.
  12. गरम मसाला और भुनी हुई कसूरी मेथी छिड़कें. ताज़ा हरा धनिया डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और तले हुए प्याज से गार्निश करें और चावल या रोटी के साथ सर्व करें.

अगर आप पुरानी दाल रेसिपीज़ से थक गए हैं, तो इस दाल मुगलई रेसिपी को आज़माएँ, और हमें कमेंट में बताएं कि आपको यह कैसी लगी!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)