International Yoga Day 2023: योगा के बाद क्या खाना चाहिए क्या नहीं, यहां देखें डाइट चार्ट

Yoga Day 2023: इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर, हम आपके लिए योग सेशन के बाद क्या खाएं और क्या न खाएं, इसका डाइच चार्ट लेकर आए हैं.

International Yoga Day 2023: योगा के बाद क्या खाना चाहिए क्या नहीं, यहां देखें डाइट चार्ट

Yoga Day 2023: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में योगा के साथ अच्छा खाना अहम भूमिका निभाता है.

दुनिया आज (21 जून को) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. योग करने से होने वाले लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है. यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पूरे दृष्टिकोण को भी बढ़ावा देता है. कई लोगों के लिए योग एक प्राचीन प्रथा है, जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी और बीते कई सालों से इसने अपने शारीरिक, आध्यात्मिक और मानसिक लाभों के लिए दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है. इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम,"वसुधैव कुटुम्बकम के तर्ज पर "One World One Health" रखी गई है. 

3qofr0vo

Photo Credit: iStock

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023: इतिहास और महत्व (International Yoga Day 2023: History And Significance)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव सबसे पहले भारत ने संयुक्त राष्ट्र की 69वीं महासभा में रखा था. 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया. योग आज स्वास्थ्य संबंधी हर तरह की चुनौतियों से लड़ने में लोगों की मदद कर रहा है. वर्ल्ड लेवल पर योग डे मनाए जाने से लोगों में इसके प्रति जिज्ञासा बढ़ी है. अब योग भारत ही नहीं दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. नियमित रूप से योग अभ्यास को अपनाने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023: क्या खाएं और क्या न खाएं (International Yoga Day 2023: Guidelines On What To Eat and Avoid)

जैसा कि पहले बताया गया है कि योग हेल्दी लाइफ को बढ़ावा देता है. इससे साफ है कि योग के साथ-साथ आपको अपनी डाइट का भी विशेष ध्यान रखना है. आपकी डाइट योग से होने वाले लाभों को और बढ़ाने में मदद करेगी. एक्सपर्ट यह सलाह देते हैं कि लोगों को अपने वर्कआउट से पहले हैवी खाना खाने से बचना चाहिए. योग करने से एक घंटे पहले लाइट नाश्ता या फल जैसे केला, मेवे, सीड्स और जामुन खा सकते हैं. वहीं योगा के बाद भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहे. इसके लिए आप नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। योग करने के बाद ज्यादा खाने से बचें और इसके बजाय हेल्दी और पौष्टिक भोजन करें जिसको पचाना आसान हो.

योग करने से पहले कॉफी पीनी चाहिए या नहीं? जानें क्या पीना है ज्यादा बेहतर

g116mdo8

Photo Credit: iStock

योग के बाद खा सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स (5 Foods To Add To Your Post-Yoga Diet)

1. कच्चे पपीते का सलाद:

यह थाई डिश मीठे, खट्टे, तीखे और तीखे का एक सही बैलेंस है. कच्चे पपीते के रेशों को कई स्वादिष्ट टॉपिंग और मूंगफली के साथ टॉस किया जाता है जो खाने में बेहद ही टेस्टी लगता है. 

2. नारियल पानी नींबू पानी:

योग करने के बाग आप एक फ्रेश गिलास नारियल पानी भी पी सकते हैं. लेकिन अगर आप हर दिन एक ही ड्रिंक से बोरियत महसूस करते हैं तो आप इसके साथ नींबू को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. यह इसके स्वाद को कई गुना और बढ़ाने में आपकी मदद करेगा. 

3. ओट्स चीला:

आप योग के बाद ओट्स या फिर उससे बना चीला भी खा सकते हैं. आप चाहे तों ओट्स बेसन चीला भी खा सकते हैं. यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है. आप इसमें अपनी पसंदीदा सब्जियां भी जोड़ सकते हैं. 

4. चुकंदर का सूप:

योग के बाद आप चुकंदर के सूप का सेवन भी कर सकते हैं. अगर आपको इसका टेस्ट अच्छा नहीं लगता तो इसमें लौकी और टमाटर डाल कर ये सूप बनाएं. चुकंदर का यह सूप बेहद सेहतमंद है और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो आपके फिटनेस स्ट्रीक को खुश रखता है.

5. एवोकैडो के साथ हम्मस:

आप एवोकैडो और हम्मस के साथ घर पर एक हेल्दी रोल बनाकर तैयार कर सकते हैं. यह खाने में टेस्टी होने के साथ लो-कैलोरी होता है जो इसको सेहत के लिए भी फायदेमंद बनाता है. 

अब जब आपके पास अपने योगा सेशन के बाद हेल्दी डाइट की पूरी लिस्ट है तो इनका अच्छी तरह से पालन करें और खुद को स्वस्थ रखें.

5 Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com