कच्चा दूध स्किन पर लाएगा गजब का निखार, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Skin Care Tips: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा ग्लोइंग और बेदाग रहे. ऐसे में कच्चा दूध आपकी इस चाहत को पूरा कर सकता है. आइए जानते हैं कैसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल.

कच्चा दूध स्किन पर लाएगा गजब का निखार, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Raw Milk For Skin: कच्चा दूध स्किन के लिए है बेहद फायदेमंद.

Raw Milk: दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और स्वास्थय लाभ किसी से छिपे नही हैं. इसका सेवन शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में लाभदायी होता है. लेकिन दूध को लेकर लोगों के मन में अक्सर एक कंफ्यूजन रहता है कि इसे कच्चा पीना ज्यादा सेहतमंद है या फिर पका कर. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठ सकता है कि क्या कच्चा दूध स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है? अगर आपको भी ऐसी कंफ्यूजन है तो हम आपको बताते हैं कि कैसा दूध है फायदेमंद.

दरअसल दूध को उबालने के बाद उसमें मौजूद पोषक तत्त्व खत्म हो जाते हैं, इसलिए कच्चे दूध का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. यह आपकी सेहत के साथ आपकी स्किन को भी फायदा पहुंचाचा है. डायटीशियन के मुताबिक, कच्चे दूध में ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, पोटैशियम, फैटी एसिड, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

कच्चा दूध स्किन के लिए कैसे फायदेमंद? ( Raw Milk For Glowing Skin)

तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो एलोवेरा में इन चीजों को मिलाकर लगा लीजिए, 7 दिनों में बालों का झडना जाएगा रूक, मिलेंगे काले, घने, लंबे बाल

कच्चे दूध में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स से भरा होता है और इसमें कई सारे एंजाइम पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

त्वचा को निखारे

पुराने समय में भी लोग कच्चे दूध का इस्तेमाल करते थे. उबटन बानने के लिए भी अक्सर कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जाता था. यह स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. कच्चे दूध में रेटिनॉल पाया जाता है जो फेस की टैनिंग को कम करने में मदद करता है और फेस पर होने वाले काले धब्बे, एक्ने आदि को हटाने में मदद कर सकता है और स्किन में निखार लाने का काम करता है.

एलर्जी न होने दे

वहीं कच्चे दूध का सेवन करने से स्किन से जुड़े रोगों का खतरा भी कम हो सकता है. स्किन में होने वाली एलर्जी को भी कच्चे दूध के सेवन से कम करने में मदद मिल सकती है.

50 की उम्र में भी दिखना है जवां तो रोज सुबह उठते ही कर लें ये काम, लटकती स्किन हो जाएगी टाइट गायब हो जाएंगी झुर्रियां 

पाचन रखे दुरुस्त

कच्चे दूध में ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पेट से जुड़ी परेशानियों को भी दूर रखने में मदद करता है. इसके साथ ही ये पाचन को भी दुरुस्त रखने में लाभदायी होता है. कई बार पेट में जलन होने पर लोग कच्चा दूध पीने की सलाह देते हैं. 

हड्डियां रखे मजबूत

कच्चे दूध में उबले दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.