तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो एलोवेरा में इन चीजों को मिलाकर लगा लीजिए, 7 दिनों में बालों का झडना जाएगा रूक, मिलेंगे काले, घने, लंबे बाल

Aloe Vera For Hair Growth: अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हो गए हैं और इससे छुटकारा पाकर अपने बालों को हेल्थी, घना और काला बनाना चाहते हैं तो कुछ घरेलु नुस्खे आपकी इस समस्या का समाधान कर पाएंगे.

तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो एलोवेरा में इन चीजों को मिलाकर लगा लीजिए, 7 दिनों में बालों का झडना जाएगा रूक, मिलेंगे काले, घने, लंबे बाल

Aloe Vera For Hair Growth: बालों पर इस तरह से लगाएं एलोवेरा और दही.

Hair Care Tips: आज के समय में बालों का झड़ने से अमूमन हर कोई परेशान है. कंघी करते वक्त हो या फिर बालों पर हाथ लगाना हर बार आपके हाथ में बाल आ ही जाते हैं. 1-2 बाल आने पर लोग ध्यान नहीं देते लेकिन जब ये बाल एक भारी संख्या में हाथों पर आने लग जाते हैं तो परेशान होना तो लाजमी है. अगर आपके भी बाल भी बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आज हम आपको एक देसी नुस्खा बताएंगे जिसको अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आपको दही में एलोवेरा के साथ कुछ चीजों को मिलाकर लगाना है और आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है. तो आइए जानते हैं इस रामबाण हेयर मास्क को बनाने का तरीका जिससे आपके बालों का झड़ना बंद हो सके. 

एलोवेरा-दही हेयर मास्क बालों का झड़ना बंद करने के लिए | Curd-Aloe Vera Mask For Hair Fall

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको जिन चीजों का इस्तेमाल करना है वो सभी आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी. इसलिए इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए चाहिए दही, एलोवेरा, मेथी दाना, करी पत्ता और कलौंजी. इन सभी चीजों को मिलाकर ये हेयर मास्क तैयार किया जाएगा. 

तेजी से गलने लगेगी शरीर में जमा चर्बी, किचन में मौजूद ये हरा मसाला दिखाएगा अपना कमाल

  • एलोवेरा में एमीनो एसिड, विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी7 पाया जाता है. ये सभी हमारे बालों के लिए फायदेमंद होता है. जो बालों के साथ हमारे स्कैल्प को भी हेल्दी बनाने में मदद करता है. 
  • दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्कैल्प को नमी देता है साथ ही बालों को नेचुरल शाइन देने और मॉइश्चराइज बनाए रखेन में मदद करता है. 
  • करी पत्ते में पाए विटामिन ए, विटामिन सी और कैरोटीन पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ से लेकर उनको मजबूत और काला बनाने में भी मदद करता है. 
  • मेथी में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो बालों को लंबे समय तक काला बनाने में मदद करता है और बालों को मजबूती देती है. 
  • कलौंजी में एसेंशियल अमिनो एसिड, जिंक, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, नियासिन और फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के साथ बालों को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है. तो आइए जानते हैं अब इस हेयर मास्क को बनाने का तरीका.

50 की उम्र में भी दिखना है जवां तो रोज सुबह उठते ही कर लें ये काम, लटकती स्किन हो जाएगी टाइट गायब हो जाएंगी झुर्रियां

हेयर मास्क | Curd Hair Mask

इस पैक को बनाने के लिए 4-5 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल लीजीए और अब इसमें 4 चम्मच दही मिलाएं. अब इसमें मुट्ठी भर करी पत्ता, 1 चम्मच मेथी और 1 चम्मच कलौंजी को डालकर मिक्सी में पीस लें. अब इस पेस्ट को छन्नी से छानकर रस को अलग कर लें. इस रस को अपने बालों पर और जड़ों पर अच्छे से लगाएं और तकरीबन 2 घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद साफ पानी से बालों को धोलें. हफ्ते में 2 बार इस मास्क को जरूर लगाएं और आप पाएंगे कि इसको लगाने के साथ ही धीरे-धीरे आपके बालों का झड़ना बंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.