विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2023

जंक फूड खाने की लालसा को रोकने के लिए खाएं ये 3 चीजें, किचन में हर समय रखना जरूरी

Junk food cravings: एक हेल्दी मील प्लान बनाना और हमारी रसोई की पैंट्री में हेल्दी स्नैक्स के ऑप्शन रखना फायदेमंद साबित हो सकता है. जंक फूड की लालसा के लिए यहां तीन फूड ऑप्शन हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
जंक फूड खाने की लालसा को रोकने के लिए खाएं ये 3 चीजें, किचन में हर समय रखना जरूरी
Unhealthy Food Cravings: अनहेल्दी खाने की इच्छा कई कारणों से होती है जैसे तनाव और इमोशनल ईटिंग.

Unhealthy food addiction: कैलोरी, फैटी और शुगरी फूड्स का चलन आज काफी बढ़ गया है. आज ज्यादातर स्ट्रीट फूड्स में इन्हीं सब चीजों को परोसा और खाया जाता है. लोगों में अनहेल्दी खाने की क्रेविंग चरम पर है. हालांकि, हमें समझना चाहिए कि इनका लंबे समय में सेहत पर नकारात्मक असर हो सकत है. अनहेल्दी या जंक फूड सेचुरेटेड फैट, हाई सोडियम और शुगर कंटेंट से भरपूर होते हैं जो हमें डायबटीज, हार्ट डिजीज, मोटापा आदि जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे में डालते हैं. ये चीजें इस तरह से बनाई जाती हैं जो हमारे ब्रेन को अच्छा महसूस कराते हैं और भी ज्यादा खाने के लिए प्रेरित करते हैं. अनहेल्दी खाने की इच्छा कई कारणों से होती है जैसे तनाव और इमोशनल ईटिंग. एक हेल्दी मील प्लान बनाना और हमारी रसोई की पैंट्री में हेल्दी स्नैक्स के ऑप्शन रखना फायदेमंद साबित हो सकता है. जंक फूड की लालसा के लिए यहां तीन फूड ऑप्शन हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं.

ग्रीन टी और मसाला टी के मुकाबले व्हाइट टी महंगी क्यों मिलती है? जान लीजिए White Tea पीने के फायदे और उपयोग

अनहेल्दी खाने की क्रेविंग को रोकने वाले फूड्स | Foods to curb unhealthy food cravings

1. ​बादाम खाना शुरू करें

बादाम हेल्दी और स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें कच्चा, भिगोकर या भूनकर खाया जा सकता है. इन्हें घर में ले जाना और स्टोर करना बहुत सुविधाजनक है. निस्संदेह, वे एक हेल्दी स्नैकिंग विकल्प बनते हैं. बादाम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन ई और मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज जैसे पोषक तत्व होते हैं. विटामिन ई को एंटी-एजिंग गुण प्रदान करने के लिए जाना जाता है जो स्किन लाभ पहुंचा सकता है. भूख को कंट्रोल कर सकता है.

2. ताजे फल

जामुन, केला और सेब जैसे ताजे फल जंक फूड के अच्छे विकल्प हैं. वे जरूरी पोषक तत्वों, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो हमारी डाइट मेंछा योगदान देते हैं. जामुन में फाइबर ज्यादा होता है और शुगर कम होती है. दूसरी ओर, केला विटामिन बी6, विटामिन सी, डाइटरी फाइबर और पोटेशियम का एक बेहतरीन स्रोत के रूप में काम करता है. सेब फाइबर और विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं. इनमें विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं.

बिना आंसू निकले और कम मेहनत के प्याज को छीलने और चॉप करने की जान लें आसान ट्रिक, बस करना है ये काम

3. दही

सादा दही प्रोटीन और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है जो हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है जो इसे हमारे डाइट के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है. इसके अलावा, प्रोबायोटिक बैक्टीरिया की मात्रा को देखते हुए, दही आंत के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. दही खाने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और तृप्ति की भावना मिलती है, जिससे यह हमारी जंक फूड की लालसा का एक बेहतरीन विकल्प बन जाता है.

Eye Flu or Conjunctivitis: आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल धोने से पहले बालों पर लगा लें सिर्फ ये 1 चीज, 4 हफ्ते में बालों में आएगी ऐसी चमक हर कोई पूछेगा राज, जावेद हबीब ने बताया नुस्खा
जंक फूड खाने की लालसा को रोकने के लिए खाएं ये 3 चीजें, किचन में हर समय रखना जरूरी
स्पाइडर-मैन ने छत पर बनाई रोटियां, इंटरनेट पर वायरल वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Next Article
स्पाइडर-मैन ने छत पर बनाई रोटियां, इंटरनेट पर वायरल वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;