बिना आंसू निकले और कम मेहनत के प्याज को छीलने और चॉप करने की जान लें आसान ट्रिक, बस करना है ये काम

Onion peeling trick: अक्सर प्याज छीलने और उसे चॉप करने को हम परेशानी मानते हैं. यहां कुछ आसान ट्रिक बताई गई है कि कैसे आप बिना आंसू के प्याज को छील और चॉप कर सकते हैं.

बिना आंसू निकले और कम मेहनत के प्याज को छीलने और चॉप करने की जान लें आसान ट्रिक, बस करना है ये काम

प्याज छीलने और काटने का सही तरीका जानना जरूरी है.

How to peel onion: प्याज को छीलना और काटना कठिन और समय लेने वाला काम है. बहुत से लोग प्याज छीलने से दूर भागते हैं. प्याज में न सिर्फ कई पतली परतें होती हैं बल्कि प्याज को छीलने और काटने के दौरान आंखों में काफी जलन भी होती है. प्याज को लगभग हर सब्जी में एड किया जाता है और इसलिए इसे छीलने और काटने का सही तरीका जानना जरूरी है. आपके लिए इस काम को आसान बनाने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

1. सही प्याज चुनें

लाल प्याज चुनें न कि सफेद परतों और काले धब्बों वाली प्याज. काले धब्बे फंगस होते हैं और उन्हें कई परतों को हटाने की जरूरत होती है जिससे समय और धन दोनों की बर्बादी होती है.

2. छीलने का सही तरीका

सिर और पूंछ को काट दें और फिर लंबाई में दो हिस्सों में काट लें. अब आप स्किन के किनारे को साफ-साफ देख सकते हैं. चाकू को थोड़ा अंदर धकेलें और एक ही बार में पूरी स्किन निकाल दें.

डायबिटीज रोगी एक दिन में कितने ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं? जानिए किन Dry Fruits का कर सकते हैं सेवन

3. प्याज धो लें

किसने कहा कि प्याज काटने से पहले उसे धोने की जरूरत नहीं है? धोने से त्वचा मुलायम हो जाती है और इन्हें हटाना आसान हो जाता है.

4. तुरंत पानी में डाल दें

छिले हुए प्याज को तुरंत एक कटोरी पानी में डाल दें. एक-एक करके निकालें, एक तरफ से कांटे से मजबूती से पकड़ें और दूसरी तरफ से पतले टुकड़े काट लें. इसे कांटे से पकड़ने पर आपकी उंगली सुरक्षित रहेगी.

रक्षाबंधन 2023 में कब है 30 या 31 अगस्त, जानें क्या है सही डेट, शुभ मुहूर्त और रेसिपी

एक ब्रेड का प्रयोग करें

अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो लेंस पहनते समय हमेशा प्याज काटें, अगर नहीं, तो अपने दांतों के बीच ब्रेड को पकड़ें और काटें. यह स्मोक को आपकी आंखों तक पहुंचने से रोकता है.

Eye Flu or Conjunctivitis: आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.