विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2023

ग्रीन टी और मसाला टी के मुकाबले व्हाइट टी महंगी क्यों मिलती है? जान लीजिए White Tea पीने के फायदे और उपयोग

हर देश की अपनी व्हाइट टी होती है, जिसे स्वाद की अपनी पसंद के अनुसार उगाया और कस्टमाइज किया जाता है. यहां जानिए क्या है व्हाइट टी, इसके प्रकार और उपयोग.

Read Time: 5 mins
ग्रीन टी और मसाला टी के मुकाबले व्हाइट टी महंगी क्यों मिलती है? जान लीजिए White Tea पीने के फायदे और उपयोग
White Tea: व्हाइट टी का एक और हेल्दी वर्जन है जो धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रही है

हम भारतीयों को मसाला चाय खूब पसंद आती है, लेकिन चाय की अलग-अलग किस्मों ने लोगों के टेस्ट और पसंद को भी बदल दिया है. ग्रीन टी से लेकर हर्बल टी तक हेल्दी ऑप्शन्स ने धीरे-धीरे हमारे किचन और हमारी लाइफ में अपनी जगह बना ली है. व्हाइट टी का एक और हेल्दी वर्जन है जो धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रही है. क्या आप जानते हैं कि व्हाइट टी क्या है और ये महंगी क्यों मिलती है? आखिर में ऐसी क्या खास बात है जो इसे पॉपुलर बनाती है. यहां वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

बिना आंसू निकले और कम मेहनत के प्याज को छीलने और चॉप करने की जान लें आसान ट्रिक, बस करना है ये काम

व्हाइट टी क्या है?

व्हाइट टी बनाने के लिए चाय के पौधे, कैमेलिया सिनेंसिस की नई पत्तियों और कलियों को सुखाया जाता है. यह चाय चीन से पैदा हुई है और अब इंडियन किचन में अपनी जगह बना चुकी है. कलियों को बहुत शुरुआती चरण में ही तोड़ लिया जाता है, जहां वे अभी भी सफेद पंख जैसे बालों से ढकी होती हैं और इसलिए इसका नाम 'व्हाइट टी' रखा गया है. पत्तियों और कलियों को ऑक्सीकृत होने का मौका नहीं मिलता क्योंकि वे तोड़ते ही हवा में सूख जाती हैं, जिससे व्हाइट टी कैमेलिया सिनेंसिस पौधे से बनी अन्य सभी चायों की तुलना में सबसे ताजी किस्म बन जाती है. पत्तियों को किसी भी प्रकार की कृत्रिम गर्मी के संपर्क में नहीं लाया जाता है, बल्कि उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने और सूखने दिया जाता है.

व्हाइट टी के प्रकार और उनके उपयोग | Types of white tea and their uses

हर देश की अपनी व्हाइट टी होती है, जिसे स्वाद की अपनी पसंद के अनुसार उगाया और कस्टमाइज किया जाता है. यहां कुछ लोकप्रिय किस्मों के बारे में बताया गया है:

​सिल्वर नीडल व्हाइट टी

सिल्वर नीडल टी व्हाइट टी की सबसे प्रीमियम किस्म में से एक है जिसकी खेती चीन में की जाती है. यह बड़ी-बड़ी कलियों से बनाई जाती है जो सफेद रोएंदार बालों से ढकी होती हैं और इसलिए इसे 'सिल्वर' व्हाइट टी कहा जाता है. सिल्वर नीडल टी पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छी होती है. दिल की जलन, एसिडिटी और क्रैंम्प्स, सिल्वर नीडल टी आपको इन सभी से राहत दिला सकती है.

डायबिटीज रोगी एक दिन में कितने ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं? जानिए किन Dry Fruits का कर सकते हैं सेवन

व्हाइट पेनी चाय

इस चाय की खेती चाय के पौधे की खुली हुई कलियों से की जाती है. इसमें चमकदार बनावट के साथ मीठा और पौष्टिक स्वाद होता है. व्हाइट पेनी चाय आपके किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है और यह हमारे अंदर बैक्टीरिया और वायरस से लड़ती है.

ट्रिब्यूट आइब्रो व्हाइट टी

यह ताजगी देने वाली चाय चीन के फुजियान प्रांत से है. इसका रंग थोड़ा सुनहरा होता है और यह दिल के लिए अच्छा मानी जाती है. यह चाय बालों और स्किन के स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जानी जाती है.

​दार्जिलिंग व्हाइट टी

दार्जिलिंग व्हाइट टी अपने उपचार गुणों के लिए जानी जाती है. व्हाइट टी की इस किस्म में बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है और इसे बीमार व्यक्ति को दिया जा सकता है. रंग में लगभग पारभासी, इस चाय में थोड़ी मिठास भी है.

तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो एलोवेरा में इन चीजों को मिलाकर लगा लीजिए, 7 दिनों में बालों का झडना जाएगा रूक, मिलेंगे काले, घने, लंबे बाल

व्हाइट टी इतनी महंगी क्यों है? | Why is white tea so expensive?

बाजार में उपलब्ध चाय की अन्य किस्मों की तुलना में इसकी कीमत इतनी ज्यादा होने के लिए इस चाय की कटाई का तरीका जिम्मेदार है. हालांकि व्हाइट टी एक ही पौधे से आती है जो हमें ब्लैंक और ग्रीन टी देती है, ये व्हाइट टी की खेती की प्रक्रिया है, जो इसे बाकी चाय से अलग बनाती है. इसकी कटाई बहुत कठिन और समय लेने वाली होती है क्योंकि इस टी प्रोडक्शन में केवल छोटी नई कलियां और पत्तियां ही लगती हैं. व्हाइट टी की खेती करना काफी कठिन है, जिससे यह थोड़ी महंगी हो जाती है.

Eye Flu or Conjunctivitis: कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए इस ड्रिंक का करती हैं सेवन, पोस्ट शेयर कर खुद किया खुलासा
ग्रीन टी और मसाला टी के मुकाबले व्हाइट टी महंगी क्यों मिलती है? जान लीजिए White Tea पीने के फायदे और उपयोग
Bakrid 2024 Recipes: बकरीद को बनाए और भी खास, इन मटन और किचन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल
Next Article
Bakrid 2024 Recipes: बकरीद को बनाए और भी खास, इन मटन और किचन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;