Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये 4 सुपरफूड्स, तेजी से कंट्रोल होगा Blood Sugar Levels

Superfoods For Diabetes: मधुमेह यानि डायबिटीज (Diabetes) आज दुनिया भर में तेजी से फेल रही बीमारी में से एक है. क्या बड़े और क्या बच्चे, हर कोई इस समस्या से परेशान है.

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज रोज खाएं ये 4 सुपरफूड्स, तेजी से कंट्रोल होगा Blood Sugar Levels

Superfoods For Diabetes: डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज में बेहद जरूरी है शुगर लेवल को कंट्रोल रखना.
  • डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है.
  • टमाटर में लाइकोपिन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है.

Superfoods For Diabetes: मधुमेह यानि डायबिटीज (Diabetes) आज दुनिया भर में तेजी से फेल रही बीमारी में से एक है. क्या बड़े और क्या बच्चे, हर कोई इस समस्या से परेशान है. डायबिटीज में बेहद जरूरी है शुगर लेवल (Sugar Level) को कंट्रोल रखना, क्योंकि घटा हुआ और बढ़ा हुआ शुगर लेवल दोनों ही डायबिटीज मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल डायबिटीज की दो वजह हो सकती हैं, एक तो जेनेटिक और दूसरा खराब लाइफस्टाइल और डाइट. आपको बता दें कि डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जिन्हें डायबिटीज में खाना फायदेमंद हो सकता है.

डायबिटीज में खाएं ये चीजें नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल- Diabetes Patients Should Eat These 4 Superfoods Daily:

1. ब्रोकली-

ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली हरी सब्जी है. ब्रोकली को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. ब्रोकली में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Milk और Curd में सेहत के लिए क्या है बेहतर, यहां जानें...

613i028g

ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली हरी सब्जी है. Photo Credit: iStock

2. योगर्ट-

लो फैट योगर्ट को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है. इसमें विटामिन सी और विटामिन डी जैसे गुण पाए जाते हैं, योगर्ट को डाइट में शामिल कर डायबिटीज टाइप 2 को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Pomegranate Benefits: मानसून में इम्यूनिटी को रखना है मजबूत तो अनार को जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा, यहां जानें वजह

3. टमाटर-

टमाटर हर घर में इस्तेमाल होने वाली सब्जी में से एक है. टमाटर में लाइकोपिन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. लाइकोपिन एक ऐसा कंपाउंड है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

4. अखरोट-

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते हैं. अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे पोषण का भंडार कहा जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Foods To Avoid In Rainy Season: क्या मानसून में मशरूम नहीं खाने चाहिए? जानें बरसात के मौसम और किन चीजों से बचें

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.