Milk और Curd में सेहत के लिए क्या है बेहतर, यहां जानें...

Milk And Curd Benefits: दूध और दही दोनों को ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. दूध से दही को बनाया जाता है, दोनों में कैल्शियम, प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं.

Milk और Curd में सेहत के लिए क्या है बेहतर, यहां जानें...

Milk And Curd: दूध और दही दोनों को ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं.
  • दूध और दही दोनों कैलोरी के हिसाब से समान हैं.
  • दूध स्किन को मॉइस्चराइजर करने में मदद करता है.

Milk And Curd Health Benefits: दूध और दही दोनों को ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. दूध से दही को बनाया जाता है, दोनों में कैल्शियम, प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन, कई बार हम इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि इन दोनों में सेहत के लिए क्या बेहतर ऑप्शन हो सकता है. यानि हमें किसका सेवन करना चाहिए और किसका नहीं. तो आपको बता दें कि दूध और दही दोनों कैलोरी के हिसाब से समान हैं. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंत को अच्छे बैक्टीरिया प्रदान करते हैं. वजन घटाने के लिए दही, फुल क्रीम दूध से बेहतर है.

दूध और दही में सेहत के लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन- What Is The Best Option In Milk And Curd:

1. पाचन-

दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं. लेकिन बात जब पाचन की आती है, तो दही को दूध से ज्यादा बेहतर माना जाता है. दही पेट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

Fennel Seeds खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, बस इस समय करें इसका सेवन

foa4d6o8

दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं.Photo Credit: iStock

2. मोटापा-

दूध में कैसिइन, ग्लोब्युलिन और एल्ब्यूमिन तीन प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकते हैं, लो फैट दूध वजन को कम करने में मददगार हो सकता है. 

High Blood Sugar को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

3. इम्यूनिटी-

वैसे तो दूध और दही दोनों ही इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन दही विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है.

4. स्किन-

दूध और दही दोनों ही स्किन की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. दूध स्किन को मॉइस्चराइजर करने में मदद करता है, तो वहीं दही स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार है. 

Curry Leaves In Monsoon: मानसून में क्यों करें करी पत्ता का सेवन, यहां जानें 6 कारण

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.