Chana Dal Fry Recipe: घर पर ढाबा स्टाइल चना दाल फ्राई बनाने के लिए फॉलो करें यह रेसिपी

Chana Dal Fry Recipe: दाल रेसिपी की एक लंबी वैराइटी हैं जिन्हें आप हर रोज अपनी डाइट में ले सकते हैं. हर दाल खाने में काफी हेल्दी होती है और हर किसी का अपना एक अलग स्वाद होता है.

Chana Dal Fry Recipe: घर पर ढाबा स्टाइल चना दाल फ्राई बनाने के लिए फॉलो करें यह रेसिपी

Chana Dal Fry Recipe: दाल रेसिपी की एक लंबी वैराइटी हैं.

खास बातें

  • हर दाल को खाने में काफी हेल्दी होती है.
  • हर दाल का अपना एक अलग स्वाद होता है.
  • दाल भारतीय खाने का अहम हिस्सा है.

दाल भारतीय खाने का अहम हिस्सा है. हम में से ज्यादातर लोग अपने खाने की थाली में एक कटोरी दाल को शामिल करना पसंद करते हैं. दाल रेसिपी की एक लंबी वैराइटी हैं जिन्हें आप हर रोज अपनी डाइट में ले सकते हैं. हर दाल को खाने में काफी हेल्दी होती है और हर दाल का अपना एक अलग स्वाद होता है. आप में से कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जिन्हें दाल खाना अच्छा न लगता हो, मगर एक दाल रेसिपी ऐसी है जिसे खाने से शायद ही कोई खाने से इनकार करता हो, वह है चना दाल फ्राई. ट्रैवलिंग के दौरान लोग अक्सर हाईवे पर रूककर ढाबे पर उस स्वादिष्ट दाल का मजा लेते हैं. उस दाल में ऐसा क्या खास होता है जो उसे इतना स्पेशल बना देती है. क्या आप भी अपनी दाल में उस ढाबे वाले टेस्ट को लाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

Three Pasta Sauce Recipes: तीन अलग पास्ता सॉस के साथ बनाएं पेने पास्ता, यहां जानें रेसिपीज
 

चना दाल फ्राई बनाते वक्त इन बातों का रखें ख्याल:

घर पर चना चना फ्राई बनाते वक्त आमतौर पर एक गलती जो करते हैं कि दाल की कंसिटेंसी पर ध्यान नहीं हैं. कई बार आपकी दाल पतली हो जाती है या ज्यादा गाढ़ी. एक सीक्रेट टिप जो यहां काम करता है वह यह की ढाबा स्टाइल चना दाल फ्राई बनाने के लिए दाल को उबालते समय उसमें थोड़ी सी मूंग की दाल भी शामिल करें. इससे दाल को सही बाइडिंग मिलेंगी. दाल को बनाने से पहले कम से कम 30 मिनट के भिगोकर जरूर रखें. इससे दाल को जल्दी बनने में मिलती है. ढाबा स्टाइल चना दाल फ्राई को खास बनाता है, उसका तड़का. पूरी रेसिपी के लिए आगे पढ़ें:

How to Make Dhaba Style Chana Dal Fry | कैसे बनाएं चना दाल फ्राई रेसिपी

सबसे पहले एक कप चना दाल और इसी के साथ एक मुट्ठी मूंग की दाल मिला लें. धोकर भिगो दें, इसके बाद प्रेशर कुकर में दाल डालें और इसमें हींग, हल्दी, थोड़ा सा नमक, एक बड़ी इलाइची और लौंग डालें. पानी डालें, ढक्कन लगाकर 3 से 4 सीटी आने तक पकाएं.

एक पैन में तेल गरम करें इसमें तीन से चार मीडियम प्याज, बारीक हरी मिर्च, अदरक डालकर भूनें. बारीक कटें दो टमाटर डालकर भूनें और इसमें लालमिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और कश्मीरी लालमिर्च डालकर भूनें. जब तड़का तैयार हो जाए तो इसमें से थोड़ा सा मसाला अलग कर लें और बाकी मसाले को डालकर में मिलाकर कुछ सेकेंड पकाएं के बाद गैस बंद कर दें.

अब एक तड़का पैन लें इसमें दो बड़े चम्मच घी गरम कर लें. इसमें 2 साबुत लालमिर्च डालें, जीरा, हींग और बारीक लहसुन डालें और इसे कुछ सेकेंड भूनें. अब इसमें थोड़ा अलग निकाला हुआ मसाला मिलाएं और थोड़ी सी कश्मीरी लालमिर्च डालेंं, तड़का तैयार है इसे दाल पर डालें. हरा धनिया डालकर गार्निश करें, गरमागरम ढाबा स्टाइल चना दाल फ्राई को रोटी या तंदूरी रोटी के साथ पेयर करें. 

अब आप इस मजेदार दाल को बनाने की ट्रिक जानते हैं तो जब भी आप चना दाल फ्राई खाना चाहते तो इसे आसानी से बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं मेथी और हरी मूंग दाल का टेस्टी चीला