विज्ञापन

Homemade Ghee Recipe: घर पर इस तरीके से बनाएं दानेदार देसी घी, अलग से निकलेगा छाछ और मक्खन भी

Homemade Ghee Recipe: पराठा, सब्जी, रोटी हो या फिर तड़का लगाने में सभी चीजों में देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आज के समय में बाजार में मिलने वाली चीजों को होने वाली मिलावट के चलते लोग इसे बाहर से लेने से बचने लगे हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप घर पर ही देसी घी तैयार कर लें. तो चलिए जानते हैं घर पर दानेदार और शुद्ध देसी घी कैसे निकालें.

Homemade Ghee Recipe: घर पर इस तरीके से बनाएं दानेदार देसी घी, अलग से निकलेगा छाछ और मक्खन भी
Homemade Desi Ghee: घर पर बनाएं शुद्ध देसी घी.

Desi Ghee Kaise Nikale: भारतीय खाने की थाली में देसी घी की एक अलग ही जगह होती है. ये न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदमेंद होता है. पराठा, सब्जी, रोटी हो या फिर तड़का लगाने में सभी चीजों में देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आज के समय में बाजार में मिलने वाली चीजों को होने वाली मिलावट के चलते लोग इसे बाहर से लेने से बचने लगे हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप घर पर ही देसी घी तैयार कर लें. तो चलिए जानते हैं घर पर दानेदार और शुद्ध देसी घी कैसे निकालें.

घर पर देसी घी कैसे बनाएं ( How to make Desi Ghee at home Recipe)

घर पर देसी घी बनाना बेहद आसान है. दूध को हम सभी के घर में आता है. बस आपको करना ये है कि दूध को गरम करने के बाद उसको ठंडा होने के लिए रख दें. जब दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाता है तो उस पर जमी हुई मलाई को एक चम्मच की मदद से एक बर्तन में निकाल कर रख दें आप 1-2 चम्मच दूध भी निकाल कर डाल सकते हैं. आप दूध से मलाई निकाल कर उसे फ्रिज में स्टोर करते रहें. 

ध्यान रखें कि मलाई को आप फ्रिज से सही से स्टोर करें. जब आपकी मलाई अच्छी खास जमा हो जाए तो उसको बाहर निकालें और गरम कर लें. गरम होने पर इसको ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये गुनगुना हो जाए तो इसमें दही डालकर जमने के लिए रख दें. जब ये जम जाए तो टाइम है मक्खन निकालने का. 

ये भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली सरसों का तेल, असली है या नकली इन 4 टिप्स से करें पहचान

जमा हुई मलाई को मिक्सर जार में डालें या फिर आप मथानी की मदद से भी मक्खन निकाल सकते हैं. जब आप इसको अच्छे से मथ लेंगे तो सफेद मक्खन निकल आएगा. अब इस मक्खन को बाहर निकालें और जो बचा हुआ लिक्विड है वो है छाछ. 

अब बारी है घी बनाने की. इसके लिए एक कढ़ाही में मक्खन डालें और उसे गर्म होने के लिए रख दें. मक्खन पूरी तरह से गर्म होकर ट्रांसपैरेंट हो जाए और घी की सोंधी सी महक आने लगे तो समझ जाएं की आपका देसी घी बनकर तैयार है. इसे छानकर डिब्बे में स्टोर कर लें. 

देखा आपने घर पर देसी घी बनाने से आपको घी के साथ और भी चीजें मिलती हैं. छाछ, नोनी घी  ( सफेद मक्खन) और शुद्ध, दानेदार देसी घी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इन 8 लोगों के लिए रामबाण है कच्चे नारियल का सेवन, जानें किसे खाना चाहिए
Homemade Ghee Recipe: घर पर इस तरीके से बनाएं दानेदार देसी घी, अलग से निकलेगा छाछ और मक्खन भी
गर्म या सर्द कैसी होती है मखाने की तासीर, किस समय खाना ज्यादा फायदेमंद
Next Article
गर्म या सर्द कैसी होती है मखाने की तासीर, किस समय खाना ज्यादा फायदेमंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com