Star Fruit: स्टार फ्रूट है बदलते मौसम का सुपरस्टार, कमरख या स्टार फ्रूट खाने के लाभ, जानें कैसे खाएं

स्टार फ्रूट को हिंदी में कमरख कहा जाता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें मिनरल्स, बायोएक्टिव कंपाउंड और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह हमारे दिल दिमाग और पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है

Star Fruit: स्टार फ्रूट है बदलते मौसम का सुपरस्टार, कमरख या स्टार फ्रूट खाने के लाभ, जानें कैसे खाएं

Star Fruit (Kamrakh): स्टार फ्रूट खाने के फायदे.

Best Way To Eat Star Fruit: फल हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होते हैं, यह तो हम सभी जानते हैं, इसलिए रोजाना अपनी डाइट में फलों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सितारे की तरह दिखने वाला स्टार फ्रूट हमारी सेहत को क्या फायदे पहुंचा सकता है? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप स्टार फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और इस स्टार फ्रूट को खाने के फायदे क्या है.

Read: घुटनों में दर्द से राहत चाहिए? अपने एंकल्स को बनाएं मजबूत, ये टिप्स आएंगे काम

स्टार फ्रूट को डाइट में शामिल करने के फायदे (Benefits of Starfruit)


स्टार फ्रूट में मौजूद पोषक तत्व : स्टार फ्रूट को हिंदी में कमरख कहा जाता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें मिनरल्स, बायोएक्टिव कंपाउंड और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह हमारे दिल दिमाग और पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Readकेमिस्ट्री की क्‍लास में पढ़ते हुए बेहोश होकर गिरा नौवीं का छात्र, हार्ट अटैक से मौत!



स्टार फ्रूट को खाने का तरीका (How to Eat Star Fruit)

  1. इसे ताजा खाएं : स्टार फ्रूट का मजा लेने का सबसे सरल तरीका यह है कि इसे अच्छी तरह धो लें, टुकड़े कर लें और ताजा खाएं. आप इसे अकेले खा सकते हैं या इसे फ्रूट सैलेड में शामिल कर सकते हैं.
  2. स्मूदी में मिलाएं : अपनी पसंदीदा स्मूदी रेसिपी में कटा हुआ स्टार फ्रूट एड करें. यह आम, केला और अनानास जैसे फलों के साथ अच्छी तरह मेल खाता है. इसके साथ आप इसमें दही या बादाम का दूध भी मिला सकते हैं.
  3. स्टार फ्रूट साल्सा बनाएं : स्टार फ्रूट के टुकड़े करें और इसे टमाटर, प्याज, जलेपीनोस, नींबू का रस और एक चुटकी नमक के साथ मिलाएं. यह साल्सा ग्रिल्ड चिकन और फिश के साथ कमाल लगता है.
  4. डेसर्ट में बेक करें : टार्ट, पाई या केक जैसी मिठाइयों में स्टार फ्रूट को शामिल करें. ये दिखने साथ-साथ खाने में बहुत स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है.
  5. स्टार फ्रूट चटनी बनाएं : स्वादिष्ट चटनी बनाने के लिए स्टार फ्रूट को चीनी, मसालों और सिरके के साथ पकाएं. इसे ग्रिल्ड मीट के साथ मसाले के रूप में या सैंडविच और क्रैकर्स के लिए स्प्रेड के रूप में परोसा जा सकता है.
  6. स्टार फ्रूट शरबत बनाएं : स्टार फ्रूट से ताजा शरबत बनाने के लिए फ्रोजन स्टार फ्रूट के टुकड़ों को थोड़े से शहद या चीनी के साथ मिलाएं और ठंडा-ठंडा शरबत बनाएं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)