घुटनों में दर्द से राहत चाहिए? अपने एंकल्स को बनाएं मजबूत, ये टिप्स आएंगे काम

क्या आप जानते हैं कि मजबूत टखने यानी एंकल अक्सर राहत पाने की कुंजी हो सकते हैं. मजबूत और स्थिर टखने आपके घुटनों को सपोर्ट करते हैं और ये तनाव को कम करने में मदद करते हैं.

घुटनों में दर्द  से राहत चाहिए? अपने एंकल्स को बनाएं मजबूत, ये टिप्स आएंगे काम

घुटनों में दर्द से राहत पाने के उपाय.

How can I make my knees and ankles stronger? घुटनों में दर्द के कई कारण होते, बढ़ती उम्र के अलावा, पोषक तत्वों की कमी, कोई गंभीर चोट या फिर सुस्त लाइफस्टाइल. घुटनों में होने वाला दर्द (Knee Pain) कभी-कभी तो इतना ज्यादा होता है कि चलना-फिरना क्या उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मजबूत टखने यानी एंकल अक्सर राहत पाने की कुंजी हो सकते हैं. मजबूत और स्थिर टखने आपके घुटनों को सपोर्ट करते हैं और ये तनाव को कम करने में मदद करते हैं. एंकल्स को मजबूत बनाने और घुटनों के दर्द से राहत (पाने में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं.

घुटनों के दर्द से राहत के लिए एंकल को मजबूत बनाने के टिप्स (How to Strengthen The Ankles to Relieve Knee Pain)

  1. बैलेंस एक्सरसाइज: एक बार में 30 सेकंड से एक मिनट तक एक पैर पर खड़े रहें. यह टखने की स्थिरता में सुधार करने में मदद करता है, जो बदले में आपके घुटनों को सहारा देता है. धीरे-धीरे समय बढ़ाएं.
  2. काफ़ रेज़: काफ़ रेज़ न केवल आपकी पिंडलियों को टोन करता है बल्कि एंकल की ताकत भी बढ़ाता है. एक सीढ़ी के किनारे पर खड़े हो जाएं. अपनी एड़ियों को जितना संभव हो उतना ऊपर उठाएं और उन्हें सीढ़ी की सतह से नीचे करें. इसकी प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए इस अभ्यास को धीरे-धीरे करें.
  3. एंकल सर्कल : बैठें या लेटें और धीरे से अपनी एड़ियों को गोलाकार गति में घुमाएं. यह व्यायाम टखने के लचीलेपन और गति की सीमा को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे आपके घुटनों पर तनाव कम होता है.
  4. सपोर्टिव फुटवियर : अगर आपके जूते या फुटवियर सपोर्टिव और कंफर्टेबल नहीं हैं तो ये आपके घुटनों में दर्द की वजह बन सकते हैं. ऐसे में आपको अपने लिए कंफर्टेबल जूते चुनने हैं, जो आपके एंकल को सपोर्ट करें, इससे आपके घुटनों को भी राहत रहेगी. 

Yoga Asanas to Improve Bone Health | मजबूत हड्डियों के लिए योगासन



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)