क्‍या आपको पता है फल खाने का सही तरीका, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया फल खाने का सही तरीका...

Basic rules of eating fruits: अगर आप किसी भी समय फल खा लेते हैं तो ज़रा संभल जाइए, क्योंकि हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने फलों को खाने के 5 नियम शेयर किए हैं, जो हेल्दी डाइट के लिए फायदेमंद है.

क्‍या आपको पता है फल खाने का सही तरीका, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया फल खाने का सही तरीका...

Basic Rules of Eating Fruits: गर्मियों में अगर पानी के अलावा हमें कोई चीज हाइड्रेट कर सकती है, तो वो हैं मौसमी फल (Sesonal Fruits) जैसे- तरबूज, खरबूज से लेकर आम तक, इन्हें खाने में जो सेटिस्फेक्शन मिलता है वो अलग ही लेवल का होता है. लेकिन अक्सर देखा जाता है कि गर्मियों (Summer) में लोग किसी भी समय फल खाने लगते हैं, चाहे सुबह खाली पेट (Empty Stomach) हो या रात को खाने के बाद.

हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Lovneet Batra) ने बताया है कि फलों को खाने का भी एक समय और कुछ नियम होते हैं. अगर हम इस तरीके से फल (Fruits) खाते हैं तो ये हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं और अगर हम किसी भी समय फल को खाते हैं, तो ये हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. 

गर्मियों में सेहत का खजाना है फ़ल, इस तरह खाएंगे तो मिलेंगे ज्यादा फायदे-

d3l0go48

न्यूट्रीशनिस्ट ने बताए फल खाने के सही तरीके 

सेलिब्रिटी  न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने हाल ही में अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर 5 रूल्स शेयर किए, जो फ्रूट्स को खाने के लिए जरूरी है. इसमें उन्होंने बताया कि-

1. फ्रूट्स के साथ हेल्दी फैट्स शामिल करें

अगर आप फलों का सेवन कर रहे हैं, तो इसमें हेल्दी फैट्स जैसे भीगे हुए बादाम या अन्य नट्स को शामिल करें. फ्रूट के साथ हेल्दी फैट्स खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है.

2. सीजनल फ्रूट्स ही खाएं 

 न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा बताती हैं कि हमें हर मौसम में सिर्फ सीजनल फ्रूट्स ही खाने चाहिए. कोल्ड स्टोरेज में प्रिजर्व किए हुए फ्रूट हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, क्योंकि इसमें एक्स्ट्रा प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं.

कब्ज से तुरंत राहत दिलाएंगे घर पर बने ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें ट्राई | क्‍या हैं कब्‍ज होने के कारण और लक्षण...

3. छिलके सहित फलों का करें सेवन 

 न्यूट्रीशनिस्ट ने यह भी बताया कि फल के अलावा इनके छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं. जैसे सेब, आम या एप्रीकॉट की स्किन फाइबर से भरपूर होती है. ऐसे में हमें इसे फेंकना नहीं चाहिए और इनका भी सेवन करना चाहिए.

ऐड में चिकन बर्गर खाती दिखीं 'वेजिटेरियन' Rashmika Mandana, सोशल मीडिया पर हो गईं ट्रोल, लोगों ने कहा बेवकूफ बनाना बंद करो...

4. जूस से ज्यादा फल खाएं 

फलों को जूस के रूप में पीना कम फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे फाइबर्स निकल जाते हैं. ऐसे में चाहे तरबूज हो या आम हो आप इन्हें ऐसे ही खाना प्रेफर करें. इसका जूस बनाकर नहीं पिएं.

इस समय फल न खाएं (When Should You Eat Fruits)

लवनीत बत्रा ने बताया कि आप किसी भी समय फल खा सकते हैं, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद स्वीट डिश के रूप में कभी भी फलों का सेवन ना करें. इसकी जगह आप वर्कआउट से पहले और मिड मॉर्निंग स्नैक्स के रूप में फलों का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 
 

प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com