खीरा गलत समय पर खाने से फायदे की जगह होगा नुकसान, जानें सही समय

आर्युवेद के अनुसार खीरे का सेवन कफ दोष वालों की परेशानी को बढ़ा सकता है. ऐसा नही हैं कि वो खीरा नहीं खा सकते बल्कि उनको इसे सही समय पर खाना चाहिए.

खीरा गलत समय पर खाने से फायदे की जगह होगा नुकसान, जानें सही समय

Cucumber Benefits: गलत समय पर खीरे का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान.

Cucumber Benefits: गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही हमारी स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. इतने सारे गुणों से भरपूर होने के बावजूद भी कई लोग ऐसे होते हैं जिनके लिए इसका सेवन फायदा नहीं बल्कि परेशानी की वजह बन जाता है. आर्युवेद के अनुसार खीरे का सेवन कफ दोष वालों की परेशानी को बढ़ा सकता है. ऐसा नही हैं कि वो खीरा नहीं खा सकते बल्कि उनको इसे सही समय पर खाना चाहिए. क्योंकि कफ की परेशानी होने पर लोग सर्दी, जुकाम और खांसी की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. इसलिए इसको खाने के सही समय का पता होना जरूरी है. आइए जानते हैं खीरा खाने का सही और गलत समय क्या है?

तारा सुतारिया की "लास्ट मिनट" डिश में शामिल है टेस्टी पास्ता, देखें फोटो और पढ़े रेसिपी

रात में खीरा खाया तो बढ़ सकती हैं मुश्किलें

1. खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही इसकी तासीर भी ठंडी होती है इसलिए रात में इसका सेवन करने से कफ दोष की परेशानी बढ़ सकती है. 

2. रात में खीरा खाने से आपके बॉवेल मूवमेंट पर दबाव पड़ने की संभावना बढ़ सकती है. जिस वजह से नींद आने में परेशानी हो सकती है. 

इस फल के रस को लगाने से 15 दिन में झुर्रियां हो जाएंगी गायब, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

खीरा खाने का सही वक्त क्या है?

अब ऐसे में साफ है कि रात के समय नहीं बल्कि इसका सेवन दिन के समय करना बेहतर होता है. वहीं खाली पेट खीरे का सेवन भी सेहत के लिए फायेदमंद हो सकता है. यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ आपको पूरा दिन एक्टिव रखने में भी मदद करता है. खीरा खाने से मेटाबोलिक रेट को बढ़ने में भी मदद मिलती है जिस वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं भी कम हो सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com