रात को दूध में भिगोकर रख दें ये चीज सुबह खाली पेट खाएं, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा High Uric Acid, जादुई है ये नुस्खा

Uric Acid Ko Kaise Control Kare: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर अपने खानपान का खास ख्याल रखना होता है. आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से यूरिक एसिड लेवल को कम किया जा सकता है.

रात को दूध में भिगोकर रख दें ये चीज सुबह खाली पेट खाएं, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा High Uric Acid, जादुई है ये नुस्खा

Anjeer Milk for Uric Acid: अंजीर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करती है.

How to Control Uric Acid: आज के समय में लोगों की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. जिनमें से एक है हाई यूरिक एसिड जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की शिकायत और सूजन हो जाती है. बता दें कि यूरिक एसिड हमारे शरीर में पड़ने वाला एक ऐसा पदार्थ है जो प्यूरिन के टूटने पर बनता है. वैसे तो ये किडनी के रास्ते यूरिव की मदद से शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन जब ये शरीर में ज्यादा मात्रा में बढ़ जाता है तो किडनी इसे पूरी तरह से बाहर नहीं निकाल पाती है. धीरे-धीरे इसके छोटे-छोटे क्रिस्टल के रूप में जमने लगता है. ऐसे में जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर अपने खानपान का खास ख्याल रखना होता है. आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से यूरिक एसिड लेवल को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं यूरिक एसिड को घरेलू तरीकों से ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए.

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में अंजीर करता है मदद ( Anjeer to Control High Uric Acid)

ये भी पढ़ें: सरसों के तेल में 2 कलियां डालकर करें गर्म, कान में डालें दर्द हो जाएगा छूमंतर, रामबाण है ये नुस्खा

हाई यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने में अंजीर बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. ये शरीर में जमा प्यूरिन को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे पोषक तत्व यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही, यह प्रोटीन मेटाबॉलिज्म में भी मदद करता है, जिससे हाई यूरिक एसिड की परेशानी कम हो सकती है.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें अंजीर का सेवन ( How to Eat Anjeer for Control High Uric Acid)

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप दूध के साथ अंजीर का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए रात को एक गिलास दूध में 2-3 अंजीर को भिगोकर रातभर के लिए रख दें. सुबह खाली पेट इस दूध का सेवन करें. इतना ही नहीं, इसके सेवन से कब्ज समेत कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है.

आलू सब्जी है या अनाज? आखिर इस पर क्यों मचा है बवाल, जानिए पूरा मामला



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)