सरसों के तेल में 2 कलियां डालकर करें गर्म, कान में डालें दर्द हो जाएगा छूमंतर, रामबाण है ये नुस्खा

kaan ka dard kaise thik kare: कान में होने वाले दर्द कई बार असहनीय हो जाता है तो ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. लेकिन इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद भी ले सकते हैं.

सरसों के तेल में 2 कलियां डालकर करें गर्म, कान में डालें दर्द हो जाएगा छूमंतर, रामबाण है ये नुस्खा

Kaan ke Dard ke Ilaj: कान हमारे शरीर का एक नाजुक हिस्सा होता है. अगर इसमें जरा सी भी कोई परेशानी आ जाती है तो ये आपको परेशान कर सकती है. काम में दर्द की कई वजहें हो सकती हैं. कान में जमा गंदगी और उसमें हुआ संक्रमण भी कान के दर्द का कारण बन सकता है. कान में होने वाले दर्द कई बार असहनीय हो जाता है तो ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. लेकिन इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद भी ले सकते हैं. आपके किचन में मौजूद कई चीजें आपकी इसमें मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं वो बेहतरीन उपाय जो आपके कान के दर्द की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. 

कान के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय (Ear Pain Home Remedies)

ये भी पढ़ें: 50 की उम्र में भी दिखना है 30 जैसा तो आज ही खाना शुरू कर दें ये सफेद चीज, बुढ़ापा पास भी नहीं आएगा

लहसुन 

कान में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सरसों के तेल में 4-5 लहसुन की कलियों को डालकर गर्म कर लें. अब इस तेल की बूंदों को अपने कानों में डालें. यह नुस्खा कान के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

प्याज का रस 

प्याज के रस का इस्तेमाल भी कान के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक चम्मच प्याज के रस को अच्छे से गर्म कर लें. जब यह गुनगुना हो जाए तो इसकी 2-3 बूंद कान में डालें. 

नीम के पत्ते

नीम के पत्ते का रस भी कान के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है. नीम की पत्तियां एंटी बैक्टीरियल होती हैं जो इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है. इसके लिए नीम के पत्तियों का रस निकाल कर अपने कान में इसकी 2-3 बूंदे डाल लें. कान में किसी तरह का संक्रमण होने पर आप नीम के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)