Healthy Diet: बच्चों के लिए हेल्दी डाइट कैसे चुनें? जानें उनकी प्लेट में क्या होना चाहिए और क्या नहीं

Kids Diet: समग्र शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ाने के लिए आपको अपने बच्चे के लिए एक हेल्दी, पौष्टिक डाइट चुननी चाहिए. बच्चों के लिए हेल्दी फूड्स में अन्य चीजों के अलावा, जटिल कार्ब्स, अधिक फाइबर और कम वसा वाली चीजें शामिल होनी चाहिए.

Healthy Diet: बच्चों के लिए हेल्दी डाइट कैसे चुनें? जानें उनकी प्लेट में क्या होना चाहिए और क्या नहीं

Healthy Diet: बच्चों का मोटापा अब भारत में एक बढ़ती हुई समस्या है.

Healthy Diet For Kids: बच्चों का मोटापा अब भारत में एक बढ़ती हुई समस्या है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में पिछले पांच वर्षों में बचपन में मोटापे की प्रसार दर लगभग 22 प्रतिशत अधिक है. लाइफस्टाइल की ये बीमारी मुख्य रूप से 5 से 19 साल की आयु के बच्चों और किशोरों को प्रभावित कर रही है. इससे बचने और बच्चे के समग्र शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ाने के लिए आपको अपने बच्चे के लिए एक हेल्दी, पौष्टिक डाइट चुननी चाहिए. बच्चों के लिए हेल्दी फूड्स में अन्य चीजों के अलावा, जटिल कार्ब्स, अधिक फाइबर और कम वसा वाली चीजें शामिल होनी चाहिए.

बच्चों की प्लेट तैयार करते हुए क्या ध्यान रखें:

1) अधिक सब्जियां

बच्चों को अलग-अलग पौष्टिक सब्जियां खिलाई जानी चाहिए. सब्जियों में कई सारे विटामिन और न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो बच्चों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जरूरी हैं.

आपको चावल खाना क्यों नहीं छोड़ना चाहिए? जानें डेली डाइट में चावल शामिल करने के 5 कारण

2) सभी रंगों के फल

फलों के रस के बजाय साबुत फल या कटे हुए फल चुनें. अगर आप अपने बच्चों को जूस देना चाहते हैं तो फलों के रस को डेली एक छोटे गिलास तक सीमित करें.

3) साबुत अनाज

साबुत अनाज या कम से कम संसाधित साबुत अनाज से बने फूड्स को चुनें. अनाज को जितना कम संसाधित किया जाए, उतना अच्छा है.

4) तेल का चयन समझदारी से करें

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, कैनोला, मक्का, सूरजमुखी और पीनट ऑयल जैसे प्लांट बेस्ड ऑयल का उपयोग खाना पकाने में, सलाद और सब्जियों पर और मेज पर करें. मक्खन को कभी-कभी उपयोग करने के लिए सीमित करें.

स्वाद ही नहीं आपकी भूख भी बढ़ाता है प्याज़ का अचार, तो फटाफट नोट करें रेसिपी

5) डेयरी प्रोडक्ट्स

बिना स्वाद वाला दूध, सादा दही, थोड़ी मात्रा में पनीर और अन्य बिना चीनी वाले डेयरी फूड्स चुनें. दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम और विटामिन डी का एक सुविधाजनक स्रोत हैं. दूध कम या बिल्कुल नहीं लेने वाले बच्चों के लिए, डॉक्टर से संभावित कैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंट के बारे में पूछें.

6) हाइड्रेशन

पानी हमारी प्यास बुझाने का सबसे अच्छा विकल्प है. यह शुगर-फ्री भी है. सोडा, फलों के रस और स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे शुगरी ड्रिंक से बचें, जो बहुत अधिक कैलोरी प्रदान करते हैं

आपका भी है फल खाने का ये तरीका तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान, जानें फल खाने का सही समय और तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com