आपका भी है फल खाने का ये तरीका तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान, जानें फल खाने का सही समय और तरीका

Healthy Eating Tips: फल सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं लेकिन इसके लिए ये भी जरूरी है कि हमें पता हो कि इन फलों का सेवन कब और कैसे करना है. जी, हां कई बार हम फलों को गलत समय और गलत तरीके पर खाते हैं, जिससे फायदे की जगह हमें नुकसान हो जाता है.

आपका भी है फल खाने का ये तरीका तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान, जानें फल खाने का सही समय और तरीका

फलों को खाने का सही समय और तरीका पता होना जरूरी है.

Healthy Eating: वजन कम करने समेत कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए अपने आहार में अधिक फल और सब्जियां शामिल करना अच्छा माना जाता है. फलों को संपूर्ण आहार माना जाता है, इसमें मिनरल्स, विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलेट और प्रोटीन जैसे ढेरों पोषक तत्व होते हैं. मौसमी फल हो या सूखे मेवे ये हमारी सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं लेकिन इसके लिए ये भी जरूरी है कि हमें पता हो कि इन फलों का सेवन कब और कैसे करना है. जी, हां कई बार हम फलों को गलत समय और गलत तरीके पर खाते हैं, जिससे फायदे की जगह हमें नुकसान हो जाता है. यहां फलों के सेवन से जुड़ी अहम जानकारी साझा की जा रही है.

क्या वाकई नारियल पानी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक होता है? जानिए किन लोगों को बरतनी चाहिए एहतियात

खाने के साथ फलों का सेवन न करें? | Do Not Eat Fruits With Food?

अगर आपको अपच या एसिडिटी जैसी कोई पाचन से जुड़ी समस्या न हो तो आप दही के साथ फल को मिला सकते हैं. अनाज के साथ जामुन और सूखे मेवे मिलाने से भी कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन दूसरे फलों को अनाज के साथ न खाएं. कई लोग लंच या डिनर में मेन फूड के साथ फलों का सलाद खाना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए उचित नहीं होता. खाने के साथ फल खाने से इसका टॉक्सिक इफेक्ट हो सकता है. ऐसे लोगों में पाचन और स्किन से जुड़ी दिक्कतें आ सकती हैं.  

फल कब खाने चाहिए? | When Should We Eat Fruits?

फल खाने के लिए सबसे बेहतरीन है सुबह का समय, सिर्फ एक गिलास पानी के बाद आप फल खा सकते हैं . भोजन के ठीक बाद फल खाना अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि यह ठीक से पच नहीं पाता है और पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित भी नहीं कर पाता. आपको भोजन और फलों के नाश्ते के बीच कम से कम 30 मिनट का अंतर रखना चाहिए. आदर्श रूप से, किसी को डायबिटीज या एसिडिटी जैसी कोई अन्य  समस्या होने पर भोजन से एक घंटे पहले या दो घंटे बाद फल खाना चाहिए. ऐसा इसलिए है, क्योंकि कभी-कभी डायबिटीज के साथ पाचन संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं.

ज्यादा प्रोटीन लेना भी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, यहां जानें कैसे

नाश्ते में कैसे खाएं फल? (How To Eat Fruit For Breakfast?)

  • खरबूजा और अंगूर जैसे फल खाएं.
  • नाश्ते के साथ आप केला, किशमिश या जामुन शामिल कर सकते हैं.
  • एक छोटा गिलास जूस पिएं. सुनिश्चित करें कि यह अतिरिक्त सोडियम या चीनी के बिना 100% फल या सब्जी का रस हो, फ्रूट ड्रिंक या कॉकटेल न हो.  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com