High Protein Diet: अपने खाने में प्रोटीन की बढ़ाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 फूड्स

Protein Food Sources: हमें प्रोटीन के स्रोतों के बारे में कुछ खास पता नहीं होता है. यहां बताया गया है कि आप आसानी से अधिक प्रोटीन कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

High Protein Diet: अपने खाने में प्रोटीन की बढ़ाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 फूड्स

Protein Food Sources: प्रोटीन को कई फूड्स से प्राप्त किया जा सकता है.

High Protein Foods: अगर आप मसल्स, ताकत या एनर्जी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रोटीन पैक करने के लिए तैयार हो जाइए. यह ध्यान रखना कि आपके आहार में प्रोटीन मौजूद है, बहुत जरूरी है, क्योंकि प्रोटीन बाल, खून, एंजाइम और एंटीबॉडी के निर्माण के लिए जरूरी माना जाता है, लेकिन यह वास्तव में एक दिन में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना एक जटिल काम हो सकता है. हमें प्रोटीन के स्रोतों के बारे में कुछ खास पता नहीं होता है. यहां बताया गया है कि आप आसानी से अधिक प्रोटीन कैसे प्राप्त कर सकते हैं. 

प्रोटीन से लबा-लब भरे हैं फूड्स | Foods That Are Loaded With Protein

1) ग्रीक योगर्ट

यह प्रोटीन से भरपूर होता है और नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है. ग्रीक योगर्ट की सिर्फ एक सर्विंग आपके दिन में काफी मात्रा में प्रोटीन एड कर सकती है. आप दही में नट्स मिला सकते हैं.

श्री कृष्ण जन्माष्टमी में पंचामृत बनाने का सही तरीका, फटाफट नोट कर लें ये रेसिपी

2) मीट स्ट्रिप्स तैयार करें

प्रत्येक भोजन प्रोटीन पर बेस्ड होना चाहिए, जिससे आप हर तीन घंटे में कम से कम कुछ ग्राम प्रोटीन का उपभोग कर सकें. आप चिकन या मछली जैसे लीन मीट को तैयार और पका सकते हैं.

n0vel52

3) नट्स का सेवन करें

अगर आप सोच रहे हैं कि अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन कैसे शामिल करें, तो बादाम या अखरोट जैसे नट्स आपके लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि उन्हें कई अलग-अलग चीजों में शामिल किया जा सकता है. उन्हें अपने दही में मिलाने के अलावा, अपने सलाद, नाश्ते के अनाज, दलिया और बहुत कुछ में शामिल कर सकते हैं. 

Cholesterol को कंट्रोल करने ही नहीं हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है White Butter, ये हैं अन्य फायदे

4) खाने में बीन्स डालें

सलाद, सूप या पास्ता जैसे भोजन में बीन्स, सफेद बीन्स, दाल, किडनी बीन्स या ब्लैक बीन्स शामिल करें. बीन्स फाइबर और प्रोटीन से भरे होते हैं ये सबसे अच्छे प्लांट बेस्ड प्रोटीन स्रोत हैं.

5) चावल या पास्ता पर क्विनोआ चुनें

क्विनोआ को एक पूर्ण प्रोटीन माना जाता है क्योंकि इसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं जिनकी हमें जरूरत होती है. प्रोटीन से भरे क्विनोआ के लिए अपनी सामान्य ब्राउन-राइस आदत की अदला-बदली करने से आपके आहार में प्रोटीन का एक अच्छा हिस्सा जुड़ जाएगा.

Gas और Acidity से आराम पाने के लिए 5 जबरदस्त Home Remedies, आजमाकर देख लें एक बार

6) उबले अंडे खाएं

अंडे सलाद या भोजन में शामिल करने के लिए बेहद हेल्दी हैं. इन्हें स्नैक्स में भी ले सकते हैं. अंडे भी दिमाग के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.