Gas और Acidity से आराम पाने के लिए 5 जबरदस्त Home Remedies, आजमाकर देख लें एक बार

Home Remedies For Gas And Acidity: यहां हम ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं.

Gas और Acidity से आराम पाने के लिए 5 जबरदस्त Home Remedies, आजमाकर देख लें एक बार

Home Remedies For Acidity: दवाओं के अधिक सेवन से स्वास्थ्य को कई समस्याएं भी हो सकती है.

Stomach Gas Home Remedies: पेट की गैस और दर्द से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक भी सकती हैं. दरअसल दवाओं का अधिक सेवन सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. दवाओं के अधिक सेवन से स्वास्थ्य को कई समस्याएं भी हो सकती है. आपको बता दें कि आप बिना दवाओं के भी पेट दर्द और पेट की गैस की समस्या (Stomach Gas Problem) से निजात पा सकते हैं वो भी सिर्फ कुछ घरेलू उपायों को अपना कर. बचपन से ही हम घरेलू उपचारों के फायदों के बारे में सुनते आ रहे हैं. और ये काफी हद तक कारगर भी हैं. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो पेट दर्द (Stomach Pain) और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

पेट की गैस से राहत पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Relief From Stomach Gas

1. मेथी

पेट संबंधी आम समस्याओं में मेथी दाने का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है. मेथी को भूनकर पीस लें इसके बाद इसको गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करें. इससे गैस और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें  

2. पुदीना

पुदीना अपच ही नहीं बल्कि कई छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभदायक माना जाता है. पुदीने के रस को गर्म पानी में पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.

mmbjsrg8

3. नींबू

नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट गैस होने पर नींबू को एक गिलास पानी और काले में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है.

ये 6 चीजें बनाती हैं किडनी में स्टोन, आज से ही इनको खाना छोड़ दें, वर्ना डैमेज हो जाएंगी किडनियां

4. अनार

अनार को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार के सेवन से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है इतना ही नहीं पेट दर्द होने पर अनार को काले नमक के साथ इस्तेमाल करने से दर्द से राहत पाई जा सकती है.

5. एलोवेरा

एलोवेरा को सुंदरता ही नहीं सेहत के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. एलोवेरा को पेट गैस, पेट दर्द और अपच में काफी लाभकारी माना जाता है. नियमित एलोवेरा जूस का सेवन करने से सीने की जलन और गैस की समस्या में राहत मिल सकती है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.