Health Tips: सावधान! अगर आप भी फलों में नमक छिड़क कर खाते हैं तो हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: सभी का फल खाने का अलग तरीका है. मगर कई लोग फल काटने के बाद उस पर नमक डालकर खाते हैं, ऐसा करने से फल तो स्वादिष्ट लगता है. लेकिन इससे आपको सेहत को नुकसान पहुंचता है.

Health Tips: सावधान! अगर आप भी फलों में नमक छिड़क कर खाते हैं तो हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: नमक छिड़क कर फल खाने वाले हो जाएं सावधान!

फल खाना हमारी सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. क्योंकि हर फल का अपना अलग महत्व होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यही कारण है कि डॉक्टर्स भी बच्चों से लेकर बड़ों तक सब को फल खाने की सलाह देते हैं. फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपको कई तरह की समस्या से दूर रख सकती है. कुछ लोग फल को ऐसे ही खाना पसंद करते हैं तो कुछ फल का सेवन जूस या शेक के तौर पर करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है फल पर नमक लगाकर खाने के कारण आप किडनी की समस्या के शिकार हो सकते हैं. सभी का फल खाने का अलग तरीका है. मगर कई लोग फल काटने के बाद उस पर नमक डालकर खाते हैं, ऐसा करने से फल तो स्वादिष्ट लगता है. लेकिन इससे आपको सेहत को नुकसान पहुंचता है. फलों पर नमक छिड़कने से फलों में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को नहीं मिल पाते हैं.

फलों पर नमक छिड़क कर खाने के नुकसान- Disadvantages Of Sprinkling Salt On Fruits:

1. बॉडी में नमक की मात्रा बढ़ना

फलों पर नमक छिड़क कर खाने से हमारी बॉडी में नमक की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे हमारी बॉडी को नुकसान पहुंचता है. सभी को एक लिमिटेड मात्रा में ही नमक का सेवन करना चाहिए. सभी व्यक्ति सब्जी और खाने में तो नमक का सेवन करते हैं ही. लेकिन यदि आप फल में भी नमक छिड़क लेते हैं, तो इसकी वजह से शरीर में नमक की मात्रा में बढ़ोतरी हो सकती है. जिससे आप ब्लड प्रेशर या दिल से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं. 

Omega-3 Rich Foods: इन तीन चीजों को डाइट में शामिल कर दूर कर सकते हैं ओमेगा-3 की कमी

kn1pbb9

2. पोषक तत्व न मिलना

हम फलों का सेवन इसलिए करते हैं ताकि हम सेहतमंद रहें. लेकिन जब हम फलों पर नमक छिड़क देते हैं तो इसका फायदा नहीं मिलता है. क्योंकि फलों पर नमक छिड़कने से फल से पानी बाहर आ जाता है. जिसके कारण हमें उतना लाभ नहीं मिल पता है, जितना पहले मिल सकता था. इसके अलावा नमक फल में से नेचुरल प्रॉपर्टीज खासतौर पर पोटैशियम की मात्रा को कम करता है जो ठीक नहीं है. 

Cumin Powder For Weight Loss: परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें जीरा पाउडर, तेजी से घटेगा वजन

3. किडनी से जुड़ी समस्याएं

अगर आप फलों पर ज्यादा नमक डालकर खाने के शौकीन हैं तो आप आज ही सावधान हो जाएं. इस समस्या के चलते आपके शरीर में नमक की मात्रा बढ़ती है और शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलता है. इस वजह से आपकी किडनी पर भी भारी असर पड़ सकता है.

4. वॉटर रिटेंशन

अधिक नमक खाने से वॉटर रिटेंशन की समस्या भी जन्म ले सकती है. इसकी वजह से आपका शरीर फूला हुआ दिखता है. कई बार तो इस समस्या के चलते हाथ-पैरों में सूजन भी आ जाती है. इन तमाम समस्याओं से बचने के लिए आप आज ही फलों पर नमक छिड़कर कर खाना छोड़ दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.