Omega-3 Rich Foods: इन तीन चीजों को डाइट में शामिल कर दूर कर सकते हैं ओमेगा-3 की कमी

Rich Sources Of Omega-3: ओमेगा-3 शरीर को सेहतमंद रखने के लिए बेहद अहम माना जाता है. असल में मछली को ओमेगा-3 का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन उन लोगों के लिए क्या जो फिश नहीं खाते. अगर आप भी वेजिटेरियन हैं तो आप फिश के अलावा भी कई चीजों से ओमेगा-3 पा सकते हैं.

Omega-3 Rich Foods: इन तीन चीजों को डाइट में शामिल कर दूर कर सकते हैं ओमेगा-3 की कमी

Omega-3 Rich Foods: फिश के अलावा भी कई चीजों से ओमेगा-3 पा सकते हैं.

Rich Sources Of Omega-3: ओमेगा-3 शरीर को सेहतमंद रखने के लिए बेहद अहम माना जाता है. असल में मछली को ओमेगा-3 का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन उन लोगों के लिए क्या जो फिश नहीं खाते. अगर आप भी वेजिटेरियन हैं तो आप फिश के अलावा भी कई चीजों से ओमेगा-3 पा सकते हैं. आपको बस इन्हें डाइट में शामिल करना है.  ओमेगा-3 (Omega-3) की कमी से शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए विटामिन्स, मिनरल के अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन भी जरूरी है. ओमेगा 3 शरीर में कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करने का काम करता है. 

 

डाइट में शामिल करें ये चीजें नहीं होगी ओमेगा-3 की कमी- Rich Sources Of Omega-3 In Hindi:

1. अखरोट-

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सबसे ज्यादा दिमाग को तेज करने के लिए खाया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि अखरोट खाने के और भी कई फायदे हैं. अखरोट को डाइट में शामिल कर ओमेगा-3 की कमी को दूर कर सकते हैं.

Cumin Powder For Weight Loss: परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें जीरा पाउडर, तेजी से घटेगा वजन 

sej00lc

2. फूल गोभी-

सर्दियों के मौसम में आने वाली फूल गोभी स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है. फूलगोभी में विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, मैंग्नीज और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. फूलगोभी को डाइट में शामिल कर ओमेगा-3 की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Winter Special Drinks: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और ठंड से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

3. सोयाबीन-

वेजिटेरियन के लिए सोयाबीन का सेवन बेहद गुणकारी माना जाता है. सोयाबीन में ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. सोयाबीन को डाइट में शामिल कर ओमेगा 3 की कमी  को दूर कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

दिल्ली में महबूबा मुफ्ती को पुलिस ने हिरासत में लिया