सिरदर्द को दूर करने में मदद करेंगे ये फूड आइटम्स, मिलेगा आराम नहीं खानी पड़ेगी दवा

सिरदर्द से रहात पाने के लिए दवाएं नहीं बल्कि करें इन फूड आइटम्स का सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं किन फूड आइटम्स का सेवन सिरदर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है.

सिरदर्द को दूर करने में मदद करेंगे ये फूड आइटम्स, मिलेगा आराम नहीं खानी पड़ेगी दवा

सिरदर्द में राहत दिलाएंगे ये फूड आइटम्स.

Headache Home Remedies: सिर दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग परेशान हो जाते हैं. सिर दर्द की वजह से हम अपने कोई काम ठीक से नहीं कर सकते हैं जिसकी वजह से किसी काम में मन भी नहीं लगता है. और चिड़चड़ापन भी होने लगता है जिसका असर हमारे पूरे दिन पर पड़ता है और वो खराब हो जाता है. अक्सर लोग सिर दर्द होने पर तुरंत दवा का सेवन कर लेते हैं लेकिन इनका ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. क्या आपने कभी सोचा है कि सिर दर्द का कारण क्या है तो हम आपको बता दें कि इसके पीछे की वजह होती है हमारी डाइट से जुड़ी गलतियां और स्ट्रेस भी हो सकता है. सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स  शामिल कर सकते हैं. इनका सेवन सिर दर्द से छुटकारा दिला सकता है. 

सिर दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स (Foods to get relief from headache)

वजन कम करना है तो सुबह खाली पेट खालें ये मीठी चीज, 32 से 28 हो जाएगी कमर, मिलेंगे और भी फायदे

अदरक

अदरक में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं जो सिर दर्द को दूर करने में मदद कर सकते है. ऐसे में सिर दर्द होने पर अदरक का सेवन लाभदायी हो सकता है.

नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन भी सिर दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. नारियल पानी में कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर,पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है. जो शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही कमजोरी को दूर करने में भी मदद करता है और सिरदर्द को दूर करने में भी लाभदायी होता है. 

लटकी हुई स्किन को टाइट करना है तो हर रोज कर लें ये काम, आपकी स्किन दिखेगी जवां

फलों का सेवन

हेल्दी रहने के लिए फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. बता दें कि सिरदर्द में केले के सेवन लाभदायी हो सकता है. इसमें  विटामिन बी, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा खुबानी, एवोकाडो, रैस्पबेरी, खरबूज, तरबूज का सेवन भी सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में कई पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए बेहद लाभदायी होते हैं. इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम की मात्रा भी अधिक होती है जिसकी कमी सिरदर्द का कारण बन सकता है. ऐसे में आपको पालक, मेथी, ब्रोकली,कोलार्ड ग्रीन्स, शलजम के पत्तों और चौलाई जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इससे सिरदर्द से भी राहत मिल सकती है. 
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)