विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2022

Green Tea Benefits: शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को बहाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, जानें ग्रीन टी के चमत्कारिक फायदे

Green Tea Health Benefits: हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप हॉट टी के साथ करते हैं. और ग्रीन टी उन्हीं ड्रिंक के में से एक है जिसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Read Time: 4 mins
Green Tea Benefits: शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को बहाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, जानें ग्रीन टी के चमत्कारिक फायदे
Green Tea: ग्रीन टी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल एवं ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Green Tea Health Benefits In Hindi: हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप हॉट टी के साथ करते हैं. और ग्रीन टी उन्हीं ड्रिंक के में से एक है जिसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करती है. सुबह ग्रीन टी (Green Tea) के सेवन से शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को बहाने में भी मदद कर मिल सकती है. आपको बता दें कि ग्रीन टी में एंटीबैक्टीरियल, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी 5,  विटामिन के, प्रोटीन, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंग्नीज, थायमिन, राइबोफ्लेविन, एंटी-आक्सीडेंट, पॉलिफेनाल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. ग्रीन टी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल एवं ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

ग्रीन टी पीने के फायदे- Green Tea Peene Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी-

रोजाना ग्रीन टी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. ग्रीन टी में अदरक मिलाकर पीने से इसके गुण और बढ़ जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.  

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं अनानास, बस इन बातों का रखें खास ख्याल नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने...

ushst9a

रोजाना ग्रीन टी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.Photo Credit: iStock

2. स्ट्रेस-

एंटी-आक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकती है. अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं, तो आपके लिए ग्रीन टी का सेवन बेस्ट ड्रिंक हो सकता है. 

Lemon Water Side Effects: कहीं आप भी तो नहीं वजन घटाने के चक्कर में करते नींबू पानी का ज्यादा सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

3. मोटापा-

वजन को कम करने के लिए कई तरह के ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट ग्रीन टी में नींबू को डालकर पीते हैं, तो इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है.

4. डायबिटीज-

ग्रीन टी का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी पीने से टाइप 2 डायबिटीज से संबंधित जटिलताओं का खतरा कम हो सकता है. 

Weight Loss Herb: मोटापा कम करना है तो ऐसे करें पुदीने का सेवन, कुछ ही दिनों दिखने लगेगा असर

5. हार्ट-

हार्ट के लिए फायदेमंद है ग्रीन का सेवन. ग्रीन टी और नींबू का साथ में सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
Green Tea Benefits: शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को बहाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, जानें ग्रीन टी के चमत्कारिक फायदे
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Next Article
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;