Garlic Side Effects: इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए लहसुन, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Garlic Side Effects: लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. लेकिन कुछ लोगों के लिए लहसुन का सेवन हानिकारक भी हो सकता है.

Garlic Side Effects: इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए लहसुन, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Garlic Side Effects: सर्दी के मौसम में लहसुन खाते हैं तो सावधान.

लहसुन का इस्तेमाल सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सर्दी के मौसम में लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम और अन्य बीमारियों से राहत मिल सकती है. लहसुन हमारी इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार है. लेकिन, कुछ ऐसी समस्याएं होती हैं, जिनमें लहसुन से परहेज करना चाहिए. अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं, तो भूलकर भी लहसुन नहीं खाएं. वर्ना गंभीर परिणाम हो सकते हैं. आइए जानते हैं किन लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए.

इन लोगों को करना चाहिए लहसुन से परहेज | Why should we not eat garlic?

1. लिवर की समस्या

अगर किसी को लिवर की समस्या है तो उसे लहसुन से दूरी बनाकर रखना चाहिए. क्योंकि कच्चे लहसुन में बहुत ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से लिवर में टॉक्सिसिटी की समस्या बढ़ सकती है. 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन 6 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक को करें ट्राई

mn85qkd8

2. एसिडिटी- 

जिन लोगों को पेट की समस्याएं रहती हैं या फिर एसिडिटी या कब्ज की समस्या रहती है. उन्हें खास तौर पर लहसुन का इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए. लहसुन का सेवन करने से एसिडिटी या कब्ज की समस्या गंभीर रूप ले सकती है. जिसके इलाज के लिए डॉक्टर से संपर्क करना पड़ सकता है. इसलिए, बेहतर है कि ऐसी समस्या वाले लोग लहसुन से दूरी बना कर रखें. 

3. पेट संबंधी-

सेंसेटिव पेट वाले लोगों को भी लहसुन खाने से बचना चाहिए. क्योंकि लहसुन खाने से पेट खराब हो सकता है और उन्हें बार-बार वॉशरूम जाना पड़ सकता है. इसलिए इससे दूरी बनाकर रहना ही बेहतर है. 

Matar Chaat Recipe: आलू चाट, पापड़ी चाट से हटकर इस बार ट्राई करें मटर की चटपटी चाट, यहां देखें रेसिपी

4. ब्लीडिंग- 

लहसुन शरीर के ब्लड को पतला करता है. ऐसे में अगर आपको ब्लीडिंग की प्रॉब्लम है तो लहसुन से दूरी बनाकर रहना चाहिए. क्योंकि अगर इस समस्या में लहसुन खाते हैं तो गंभीर नुकसान हो सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि लहसुन से जितना हो सकते परहेज ही करें. 

Ber Benefits: खट्टे-मीठे बेर के एक नहीं, अनेक हैं फायदे, यहां जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.