विज्ञापन
This Article is From Feb 03, 2023

Ber Benefits: खट्टे-मीठे बेर के एक नहीं, अनेक हैं फायदे, यहां जानें

Ber Ke Fayde: बेर में संतरे से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. बेर का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद मिल सकती है.

Ber Benefits: खट्टे-मीठे बेर के एक नहीं, अनेक हैं फायदे, यहां जानें
Ber Benefits: बेर का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद मिल सकती है.

Benefits Of Jujube: सर्दियों के मौसम में आने वाले फ्रेश खट्टे-मीठे बेर खाना भला किसे पसंद नहीं. बेर को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. बेर को (Ber/ Jujube) के नाम से भी जाना जाता हैं. आपको बता दें कि बेर में प्रोटीन, विटामिन सी, बी12, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. बेर में संतरे से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. बेर का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद मिल सकती है. इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर रखने में भी मददगार है. तो चलिए जानते हैं बेर खाने से होने वाले अद्भुत फायदे.

बेर खाने के फायदे | Health Benefits Of Jujube:

1. इम्यूनिटी-

बेर में विटामिन सी, बी12 और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होते हैं और साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है. बेर का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.  

High-Protein Dinner Options: डिनर में बनाना चाहते हैं कुछ देसी, तो 30 मिनट से भी कम समय में बनाएं ये 5 प्रोटीन रिच रेसिपीज

nrrc92uo

2. मोटापा-

मोटापा कम करने के लिए आप बेर का सेवन कर सकते हैं. बेर में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है. इसके अलावा, ये मीठे की क्रेविंग को कंट्रोल कर सकता है. साथ ही ये मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है. 

Pumpkin Juice Recipe: डायबिटीज ही नहीं, मोटापे को भी कंट्रोल करने में मददगार है कद्दू का जूस, यहां जानें फायदे और रेसिपी

3. ग्लोइंग स्किन-

बेर का सेवन कर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. बेर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो उम्र के साथ चेहरे पर दिखने वाले निशानों को रोकने और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं. 

Garlic Peeling Hacks: घंटों का काम मिनटों में इन टिप्स की मदद से लहसुन छीलना है बेहद आसान

4. हार्ट-

हार्ट को हेल्दी रखने और जोखिमों से बचाने के लिए आप बेर का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि बेर में फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपके हार्ट को हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Ber Benefits: खट्टे-मीठे बेर के एक नहीं, अनेक हैं फायदे, यहां जानें
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com