Garlic For Hypertension: हार्ट और बीपी को मैनेज रखने के लिए इन 6 तरीकों से करें लहसुन का इस्तेमाल!

Garlic For Hypertension: लहसुन को आमतौर पर खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन की कली एलिसिन नामक एक रसायन का उत्पादन करती है, जो सामान्य तरीके से ब्लड प्रेशर में पॉजिटिव इफेक्ट डालती है.

Garlic For Hypertension: हार्ट और बीपी को मैनेज रखने के लिए इन 6 तरीकों से करें लहसुन का इस्तेमाल!

Hypertension: कई नेचुरल तरीके हैं. जिनसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • कई नेचुरल तरीके हैं. जिनसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • लहसुन में पोटेशियम की मात्रा हाई होती है.
  • लहसुन हार्ट के लिए फायदेमंद है.

Garlic For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी कंडीशन है. जो ब्लड प्रेशर के लेबल को दिखाता है. हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब धमनीयों की दीवारों के खिलाफ ब्लड बहुत फोर्सफुली टकराता है. हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट से जुडी समस्या हो सकती है. अगर समय पर इसका इलाज ना कराया जाए तो ये स्ट्रोक और अटैक का कारण बन सकता है. सौभाग्य से मेडिकल साइंस ने हमें बताया है. कि कैसे इसके लक्षणों का पता लगा कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसे कई तरीके है. जिनसे नेचुरल तरीके से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इस संबंध में लहसुन बहुत प्रभावी माना जाता है. बेशक, लहसुन की गांठ खाने से जादूई रूप से बीपी के स्तर को कम नहीं क्या जा सकता. लेकिन एक सीमित मात्रा में इसका डाइट में इस्तेमाल करके हार्ट को जरूर मजबूत रखा जा सकता है. क्योंकि अगर हार्ट हेल्दी है. तो ये पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए? 

जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ सुश्री ज्योति भट्ट हमें बताती हैं, "लहसुन की कली एलिसिन नामक एक रसायन का उत्पादन करती है, जो सामान्य तरीके से ब्लड प्रेशर में पॉजिटिव इफेक्ट डालती है. बड़े पैमाने पर लहसुन का इस्तेमाल खाना पकाने में स्वाद के लिए किया जाता है. लेकिन प्राचीन और आधुनिक चिकित्सा में इसे दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन एलिसिन परिवार से संबंधित है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर हार्ट और ब्लड सिस्टम की कंडीशन को मैनेज करने के लिए किया जाता है. इसमें हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, एथेरोस्क्लेरोसिस शामिल हैं. लहसुन एंडोथेलियल नाइट्रेट ऑक्साइड के विनियमन को सुनिश्चित करता है. जो बीपी की कमी के लिए मसल्स और रिलैक्सेशन को प्रेरित करता है. 

हाई बल्ड प्रेशर को मैनेज करने के लिए लहसुन को इन 6 तरीकों से करें इस्तेमालः  

1. सलाद: आप इसे बारिक, महीन काट कर अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं. लहसुन का कड़वा टेस्ट आपके सलाद को और टेस्टी बना सकता है. 

2. सूप: लहसुन को आप सूप में उबाल सकते हैं. या दूसरी किसी सब्जी भी शामिल कर सकते हैं. लहसुन में पोटेशियम की मात्रा हाई होती है. जो आपके अंदर बुरे ख्याल नहीं आने देती. 

Diet For Gout: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

khgf23rलहसुन को सूप में जाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. लहसुन और पानी: खाली पेट कुचली हुई लहसुन का पानी पीने से हेल्थ को बहुत सारे फायदे होते हैं. लहसुन को आप कच्चा भी खा सकते है लेकिन इसका टेस्ट काफी कड़वा होता है.  

4. लहसुन की चाय: आप लहसुन को चाय में भी डालकर पी सकते हैं. हां, यह न केवल आपके हार्ट के लिए अच्छा है बल्कि ये सर्दी और खांसी के खतरे को कम करने का काम कर सकता है.

5. भूनी लहसुनः कुछ लहसुन छीलें, उन्हें काटें और फिर उन्हें भूनें. इसे किसी भी करी, ग्रेवी, स्टू पर छिड़कें और आप खुद एक विनर बने. 

6. लहसुन पाउडर: सुश्री ज्योति भट्ट के अनुसार, "कच्चे लहसुन को शहद के साथ काटकर खाने से अच्छा रिजल्ट मिलता है, अगर लहसुन की तीखी गंध के कारण कच्चे लहसुन को बर्दाश्त नहीं किया जाता है, तो लहसुन का तेल भी ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

Benefits Of Fennel Seeds: वेट लॉस से लेकर पीरियड्स तक जानें सौंफ के ये 4 शानदार लाभ!

hg2ggbjलहसुन को सर्दी खांसी में भी फायदेमंद माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High-Protein Diet: ब्रेकफास्ट में बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और यूनिक, तो ट्राई करें ये टेस्टी मूंग दाल ढोकला!

क्या आपने कभी चखा इन स्वादिष्ट आलू कबाब का स्वाद, पार्टी में भी कर सकते हैं सर्व

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 बेहतरीन फूड्स