विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

काली गर्दन को साफ करने के लिए दही में मिलाकर लगा लें ये चीज, रातों-रात साफ हो जाएगी Dark Neck

Dark Neck Home Remedies: गर्दन का कालापन दूर करने में आपके किचन में मौजूद कई चीजें आपके काम आ सकती हैं. आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल कैसेे करना है.

Read Time: 3 mins
काली गर्दन को साफ करने के लिए दही में मिलाकर लगा लें ये चीज, रातों-रात साफ हो जाएगी Dark Neck

Dark Neck Home Remedies: परफेक्ट दिखने के लिए जरूरी है कि हम अपने शरीर के हर हिस्से का ध्यान रखे. अक्सर लोग अपने फेस पर ध्यान देते हैं. चेहरे पर कोई दाग न हो, फेस ग्लोइंग दिखे. इन सबके चलते हम में से कई लोग अपनी बॉडी के कई हिस्सों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिनमें से एक है गर्दन. गर्दन के पास का कालापन देखने में अजीब और गन्दा लगता है. इसलिए जरूरी है कि हम अपने शरीर के इस हिस्से को भी साफ रखें. काली गर्दन को साफ करने के लिए आप कई देसी नुस्खों का सहारा भी ले सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है ये घरेलू नुस्खे.

काली गर्दन साफ करने के घरेलू नुस्खे ( Dark Neck Home Remedies)

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में चुटकीभर मिलाकर चेहरे पर लगा लें ये चीज, रातो-रात गायब हो जाएंगी झुर्रियां

आलू का रस

काली गर्दन को साफ करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आलू को कद्दूकस कर के उसका रस निकाल लें और इसे रात को सोने से पहले गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद गर्दन को धो लें.

टमाटर का रस

टमाटर में भी एसिडिक तत्व पाए जाते हैं जो गर्दन के कालेपन को दूर करने में लाभदायी हो सकते हैं. इसके लिए टमाटर के आधे भाग को लेकर गर्दन पर मसाज कर लें. या फिर इसका रस निकालकर मसाज करें. ये गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है.

दही और हल्दी

दही और हल्दी का फेस पैक भी गर्दन की रंगत को निखारने में मदद कर सकता है. इसके लिए दही में हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और गर्दन पर लगाकर कुछ देर मसाज कर के सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद नॉर्मल पानी से गर्दन को साफ कर लें. 

नींबू और शहद

नींबू और शहद भी काली गर्दन को साफ करने में मदद कर सकते है. इसके लिए शहद में कुछ बूंदे नींबू को मिलाकर गर्दन पर लगाकर छोड़ दें. इसके सूखने के बाद पानी से गर्दन को साफ कर लें. ये काली गर्दन को साफ करने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
काली गर्दन को साफ करने के लिए दही में मिलाकर लगा लें ये चीज, रातों-रात साफ हो जाएगी Dark Neck
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;