नारियल तेल में चुटकीभर मिलाकर चेहरे पर लगा लें ये चीज, रातों-रात गायब हो जाएंगी झुर्रियां

Wrinkles Home Remedies: नारियल तेल स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकता है. ये आपकी स्किन को लंबे समय तक यंग बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.

नारियल तेल में चुटकीभर मिलाकर चेहरे पर लगा लें ये चीज, रातों-रात गायब हो जाएंगी झुर्रियां

Coconut Oil for Wrinkles: स्किन के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद होता है.

Wrinkles Home Remedies: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन खिली-खिली और ग्लोइंग दिखे, जिसपर कोई दाग, धब्बा और झुर्रियां न हो. लेकिन हर किसी की ऐसी चाहत पूरी नहीं हो सकती हैं, आज के समय में लोगों को स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह आज के समय में लोगों का खानपान, प्रदूषण, धूप, केमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हैं लोगों के चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स आने लग जाती हैं. समय के साथ ये बढ़ती चली जाती हैं और चेहरा बूढ़ा दिखने लगता है.

झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करने के लिए कई प्रोडक्ड्स मिलते हैं, लेकिन ये कितने फायदेमंद होते हैं इसका कोई कंफर्मेशन नहीं होता है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने घर में रखी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं और वो चीज है नारियल तेल. नारियल तेल स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकता है. ये आपकी स्किन को लंबे समय तक यंग बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. आपको इसका इस्तेमाल कुछ चीजों के साथ करना है, जो इस समस्या का समाधान कर सकते हैं. आइए जानते हैं नारियल तेल का इस्तेमाल करने के तरीके-

ये भी पढ़ें: ऐलोवेरा में दही मिलाकर बालों में इस तरह से लगाले 4 दिन में बालों का झड़ना रुकेगा,बाल होंगे मजबूत,काले,लंबे

नारियल तेल और हल्दी

नारियल तेल हर स्किन टाइप ((benefits of coconut oil for skin) में इस्तेमाल के लिए बेस्ट माना जाता है. वहीं बात करें हल्दी की तो ये भी एंटी बैक्टीरियल होती है, जो स्किन को कई बैक्टीरिया से बचाए रखने में मदद कर सकती है. आर नारियल तेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिक्स कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धोकर साफ कर दें. 

नारियल तेल और शहद 

झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए नारियल तेल और शहद का इस्तेमाल भी लाभदायी माना जाता है. नारियल तेल में थोड़ा-सी शहद मिक्स कर लें (Honey with coconut oil) और इसे अपने फेस पर लगा कर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर साफ कर लें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)