Thyroid के हैं मरीज तो इन Fruits का करें सेवन, आसपास भी नहीं फटकेगी ये बीमारियां

Fruits For Thyroid: थायराइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है, जो गर्दन में श्वासनली के सामने होती है. थायराइड आज के समय की एक आम समस्या में से एक है.

Thyroid के हैं मरीज तो इन Fruits का करें सेवन, आसपास भी नहीं फटकेगी ये बीमारियां

Fruits For Thyroid: थायराइड के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान देना चाहिए.

खास बातें

  • थायराइड आज के समय की एक आम समस्या में से एक है.
  • कीवी का सेवन कर थायराइड को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • संतरा थायराइड मरीजों के लिए फायदेमंद है.

Fruits For Thyroid: थायराइड एक तितली के आकार (butterfly-shaped organ) की ग्रंथि है, जो गर्दन में श्वासनली के सामने होती है. थायराइड आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. थायराइड में हेल्दी डाइट अहम भूमिका निभा सकती है. थायराइड के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान देना चाहिए. क्योंकि कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें थायराइड में नहीं खाना चाहिए. तो वहीं कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें थायराइड में बेहद फायदेमंद माना जाता है. असल में थायराइड के शुरूआती लक्षण कमजोरी, शरीर कांपना, वजन वढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती है. इसलिए इसका समय में इलाज बेहद जरूरी है. डाइट में किसी भी तरह का बदलाव अपने डॉक्टर के परामर्श से ही करें. 

थायराइड मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये फ्रूट्स- These Fruits Are Beneficial For Thyroid Patients:

1. सेब-

सेब का रोजाना सेवन कर शरीर को हेल्दी रख सकते हैं. सेब में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मददगार है. थायराइड के मरीजों के लिए सेब का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

Desi Breakfast: सेहत से भरपूर इन डिशेज के साथ करें दिन की शुरुआत, पूरे दिन बनी रहेगी एनर्जी

f1i4hlqo

2. अमरूद-

अमरूद का खट्टा मीठा स्वाद हममें से ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. अमरूद की पत्ती, फल, छाल सेहत के गुणों से भरपूर माने जाते हैं. अगर आप थायराइड के मरीज हैं तो आपके लिए अमरूद का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अमरूद में विटामिन ए, विटामिन बी9, विटामिन सी, फाइबर और विटामिन ई पाए जाते हैं. अमरूद का रोजाना सेवन, पाचन और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार है. 

Cashew Vs Pistachio: काजू और पिस्ता में सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानें...

3. कीवी- 

कीवी विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर है. कीवी का रोजाना सेवन कर थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं कीवी इम्यूनिटी को बढ़ाने और स्किन को हेल्दी रखने में भी मददगार है.

4. संतरा-

संतरा एक मौसमी फल है. संतरा को विटामिन, मिनरल से भरपूर माना जाता है. संतरे का रोजाना सेवन कर थायराइड की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. स्ट्रॉबेरी-

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर पाए जाते हैं. स्ट्रॉबेरी के सेवन से थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Ghewar Recipe: इस त्योहारी सीजन ट्राई करना चाहते हैं राजस्थानी स्वीट, तो यहां जानें आसान घेवर रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.