Foods For Skin: पिगमेंटेड को दूर करने और स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Foods For Skin Health: आज के समय में हर कोई अपनी स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. पार्लर जाकर कई तरह के ट्रीटमेंट भी लेते हैं. लेकिन ब्यूटी ट्रीटमेंट काफी महंगे होते हैं, जो हमारी पॉकेट पर असर डाल सकते हैं.

Foods For Skin: पिगमेंटेड को दूर करने और स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Foods For Skin: डेली डाइट में एंटीऑक्‍सीडेंट व पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

खास बातें

  • अनार में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है.
  • नींबू से स्किन के दाग-धब्बे दूर कर सकते हैं.
  • पपीता स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

Foods For Skin Health: हर कोई खूबसूरत और हेल्दी स्किन चाहता है. सुंदर दिखना भला किसे पसंद नहीं. आज के समय में हर कोई अपनी स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Products) का इस्तेमाल करते हैं. पार्लर जाकर कई तरह के ट्रीटमेंट भी लेते हैं. लेकिन ब्यूटी ट्रीटमेंट (Beauty Treatment) काफी महंगे होते हैं, जो हमारी पॉकेट पर असर डाल सकते हैं. और बात रही ब्यूटी प्रोडक्ट की तो वो हमारी स्किन को बाहर से तो प्रोटक्ट कर सकते हैं लेकिन स्किन को अंदर से हेल्दी रखने के लिए क्या करें. अगर आप भी अपनी स्किन को अंदर से हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पोषण से भरपूर फूड्स को शामिल करें. क्योंकि पोषण से भरपूर डाइट न केवल हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मददगार है बल्कि, डैमेज स्किन से भी बचाव कर सकती है.

स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन- Eat These Foods To Keep The Skin Healthy:

1. पपीता-

पपीता को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे बना पेस्ट स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि पपीते में विटामिन ए, सी, बी, पैंटोथेनिक एसिड और फोलेट के अलावा पपैन और काइमोपैन जैसे एंजाइम भी होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Superfoods for Diabetes: डायबिटीज के रोगियों के लिए जादू कर सकते हैं ये 6 सुुपरफूड्स, आज ही करे डाइट में शामिल...

k7183v2

आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे बना पेस्ट स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. अनार-

अनार एक ऐसा फल है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. अनार में विटामिन सी, के, और फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम के अलावा, इसमें एलेजिक एसिड नाम का एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से स्किन को बचा सकते हैं.

3. संतरा-

संतरे में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो हेल्थ के साथ-साथ स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा, आप संतरे के छिलके के पाउडर के पेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

Diabetes के हैं मरीज तो आज से ही बंद कर दें इन Foods का सेवन, नहीं तो बढ़ सकता है शुगर लेवल

4. नींबू-

नींबू एक खट्टा फल है जिसे गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. नींबू से स्किन के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा, नींबू हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करने में भी मददगार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.