Foods For Heart Health: कमजोर दिल या हार्ट की बीमारी वाले लोगों के लिए 5 सुपर हेल्दी फूड्स

Healthy Foods For Heart: अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको कौन से फूड्स चाहिए. यहां 5 फूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Foods For Heart Health: कमजोर दिल या हार्ट की बीमारी वाले लोगों के लिए 5 सुपर हेल्दी फूड्स

Heart Healthy Foods: हार्ट को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  • Foods For Heart Health: इससे न सिर्फ दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है.
  • आप किसी भी उम्र में अपने दिल की देखभाल शुरू कर सकते हैं.
  • सन और चिया बीज फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं.

How Can I Keep My Heart Strong: न सिर्फ हार्ट रोगियों को बल्कि अपने दिन की पावर को बनाए रखने के लिए हर किसी को अपनी हार्ट हेल्थ (Heart Health) का खास ध्यान रखना चाहिए. आप किसी भी उम्र में अपने दिल की देखभाल शुरू कर सकते हैं. इससे न सिर्फ दिल की बीमारियों (Heart Disease) से बचा जा सकता है बल्कि हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर दिल का दौरा (Heart Attack) या स्ट्रोक होने की संभावना भी कम हो जाती है. हार्ट को कुछ हेल्दी हैबिट्स से मजबूत रखा जा सकता है. यहां ऐसे 5 फूड्स की लिस्ट हैं जिन्हें आपको आज से ही अपने हार्ट को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करना चाहिए.

डाइट में शामिल करने किए हार्ट हेल्दी फूड्स | Heart Healthy Foods To Include In Diet

1) हरी सब्जियां

विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट वाली पत्तेदार हरी सब्जियों में पालक, केल और कोलार्ड साग शामिल हैं. उनमें पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट कई प्रकार के कैंसर को भी रोक सकते हैं और हड्डियों को मजबूत करते हैं. इसके साथ ही आपकी धमनियों की सुरक्षा करते हैं.

फैटी लीवर की बीमारी है, तो जान लें डाइट में क्या शामिल करना चाहिए और किन फूड्स से करें परहेज

2) जामुन

जरूरी पोषक तत्व जो स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी में प्रचुर मात्रा में होते हैं, हृदय स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. इन फूड्स में एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाते हैं.

soralf08

3) बीज

सन और चिया बीज फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं, जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. अलसी के बीज कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं और यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य और डायबिटीज को भी लाभ पहुंचा सकते हैं. अपनी डाइट में बीजों को शामिल करके सूजन, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स सहित कई हृदय रोग जोखिम कारकों को कम किया जा सकता है.

चॉपिंग बोर्ड जिद्दी दागों के कारण हो गया है गंदा, तो आजमाएंगे शेफ पंकज की कमाल की क्लीनिंग ट्रिक्स

4) टमाटर

टमाटर हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट - लाइकोपीन होता है, इसमें मुक्त कणों को खत्म करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने की क्षमता होती है. टमाटर में अन्य पोषक तत्वों में फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी और ई और विटामिन के शामिल हैं, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है. टमाटर में पोटेशियम भी होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

5) बीन्स

बीन्स और अन्य फलियां ब्लड प्रेशर को कम करती हैं. बीन्स घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन तंत्र और कोलेस्ट्रॉल को हेल्दी रखता है. बीन्स में कई फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जैसे कि पॉलीफेनोल्स, टेरपेनोइड्स और एंथोसायनिन जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम कर सकते हैं जो हृदय रोग का कारण बन सकते हैं.

Potato Juice: एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है आलू, जानें आलू के रस के चमत्कारी फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.