Egg Side Effects: अगर आपको हैं ये समस्याएं तो भूलकर भी न करें अंडे का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Egg Side Effects: अंडे को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अंडे से सेहत को नुकसान भी पंहुच सकता है.

Egg Side Effects: अगर आपको हैं ये समस्याएं तो भूलकर भी न करें अंडे का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Egg Side Effects: अंडा खाने के नुकसान.

Egg Side Effects In Hindi: ब्रेकफास्ट हो, लंच हो या डिनर अंडे ऐसी सामग्री हैं जो हमारे बचाव में कभी भी काम आ सकते हैं. अंडे को प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक माना जाता है. अंडे से कम समय में आसानी से कई रेसिपीज (egg For Breakfast) तैयार की जा सकती हैं शायद यही कारण है कि अंडे को ब्रेकफास्ट (egg For Breakfast) में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. अगर आप ये सोचते हैं कि अडे सिर्फ प्रोटीन का ही अच्छा सोर्स हैं तो आप गलत हो सकते हैं. क्योंकि अंडे में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इतने फायदे वाले अंडे के भी नुकसान हो सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना जरूरत से ज्यादा अंडे का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा- (These People Do Not Consume Eggs)

1. कोलेस्ट्रॉल में-

अंडे का पीला वाला हिस्सा कोलेस्ट्रॉल होने पर भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो ये कोलेस्ट्रॉल की समस्या को और बढ़ा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Fine Lines And Ageing Signs: फाइन लाइन और एजिंग के लक्षणों को कम करने ही नहीं! स्किन में कोलेजन को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 प्राकृतिक तरीके

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. लूज मोशन-

अगर आपका पेट खराब है यानि आपको दस्त की समस्या हो रखी है तो आप भूलकर भी अंडे का सेवन न करें. क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है, जो पेट खराब होने पर और परेशानी बढ़ा सकता है.

3. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. अगर आप अंडे खाने के शौकीन हैं और आपको डायबिटीज की समस्या है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. अंडे का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

4. किडनी-

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन प्रोटीन का ज्यादा सेवन किडनी को डैमेज कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)