विज्ञापन
This Article is From Nov 15, 2023

Fine Lines And Ageing Signs: फाइन लाइन और एजिंग के लक्षणों को कम करने ही नहीं! स्किन में कोलेजन को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 प्राकृतिक तरीके

Tips to Young Skin: स्किन को हेल्दी रखने और कोलेजन को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Fine Lines And Ageing Signs: फाइन लाइन और एजिंग के लक्षणों को कम करने ही नहीं! स्किन में कोलेजन को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 प्राकृतिक तरीके
How to Boost Collagen: कोलेजन बढ़ाने वाले फूड्स.

हम सभी हमेशा यंग दिखना चाहते हैं. क्या हम नहीं? हालांकि यह कोई प्रेक्टिकल थॉट नहीं है, हम कम से कम उम्र बढ़ने की प्रोसेस को धीमा करने की दिशा में काम कर सकते हैं. और उस हेल्दी और चमकती स्किन (healthy and glowing skin) को पाने के लिए हम बाजार में मिलने वाले हर संभव लोशन और सीरम को लगाते हैं. हालांकि हम इन प्रोडक्ट की अच्छाइयों से इनकार नहीं करते हैं, हम भूल जाते हैं कि सबसे शक्तिशाली अमृत प्रकृति की सादगी से पैदा होते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं उन हेल्दी फूड्स की जो आपको अंदर से पोषण देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, गैस्ट्रोनॉमी की दुनिया आपको कई प्रकार के फूड और ड्रिंक प्रदान करती है जो आपको डिटॉक्स करने, उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने और स्किन में कोलेजन (collagen) के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

कोलेजन क्या है? कोलेजन स्किन के लिए क्या करता है? What Is Collagen? What Does Collagen Do For The Skin?

कंसल्टेंट न्यूट्रीनिस्ट रूपाली दत्ता के अनुसार, "कोलेजन एक बड़ा प्रोटीन है, जिसका उपयोग संयोजी ऊतक बनाने के लिए किया जाता है, जो बदले में अन्य सभी ऊतकों को एक साथ रखता है. कोलेजन हड्डियों, जोड़ों, रक्त, मांसपेशियों और उपास्थि में मौजूद होता है. इसे सबसे अच्छा माना जाता है." हेल्दी दिखने वाली स्किन के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन क्योंकि यह इसे लोच और ताकत देता है."

उम्र बढ़ने और अन्य कारणों से कोलेजन की हानि के साथ, आप स्किन और अन्य संयोजी ऊतकों में कम लोच का अनुभव कर सकते हैं. इससे फाइन लाइन, झुर्रियां आदि भी हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें: Winter Dry Skin Care Tips: ठंड में स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए क्या करें? यहां जानें आसान उपाय

Add image caption here

Photo Credit: iStock

स्किन में कोलेजन कैसे बढ़ाएं | यहां हैं कोलेजन उत्पादन बढ़ाने के 5 तरीके: How To Boost Collagen In Skin: 5 Ways To Increase Collagen Naturally:

1. खुद को हाइड्रेट करें- (Hydrate yourself)

खूब पानी और पानी बेस्ड फूड से अपनी स्किन को हाइड्रेट करें. आपकी स्किन की कोशिकाओं में पर्याप्त पानी मिलाने से आपको पोषित रहने में मदद मिलती है और आपकी स्किन में नमी आती है. यह स्किन में कोलेजन उत्पादन के लिए जगह प्रदान करता है.

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर रहें- (Load up on antioxidants)

एंटीऑक्सिडेंट आपकी स्किन को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं, कोशिकाओं में ऑक्सीजन और रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं. यह गुण आपकी स्किन को यूवी क्षति से बचाने और त्वचा में कोलेजन प्रोटीन के निर्माण को गति देने के लिए भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: Immunity Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए इन तीन ड्रिंक्स का करें सेवन

3. विटामिन सी- (vitamin C)

विटामिन सी स्किन में कोलेजन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऑर्थोपेडिक जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन सी में ऑक्सीडेटिव तनाव मापदंडों को कम करने और आपकी स्किन को सांस लेने में मदद करने की क्षमता है. इसलिए, एक्सपर्ट हेल्दी और चमकती स्किन के लिए अपने डेली डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करने का सुझाव देते हैं.

4. शराब का सेवन कम करें- (Limit alcohol consumption)

शराब आपके शरीर और स्किन को डिहाइड्रेटेड करती है. यह रक्त वाहिकाओं को भी चौड़ा करता है, जिससे आपकी स्किन लाल या धब्बेदार दिखती है. शराब का सेवन सीमित करने से आपकी स्किन को सांस लेने और लंबे समय तक हेल्दी रहने में मदद मिलती है.

5. मौसमी फल और सब्जियां खाएं- (Eat seasonal fruits and vegetables)

फलों और सब्जियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल से होने वाली सेलुलर क्षति से बचाने में मदद करते हैं. इन्हें मौसम के अनुसार खाने से आपको एक्सट्रा पोषक तत्व मिलते हैं जो आपको मौसम और उसके प्रभावों का सहजता से सामना करने में मदद करते हैं.

अब जब आप टिप्स और ट्रिक्स जान गए हैं, तो हमारा सुझाव है कि हेल्दी, चमकती स्किन के लिए समझदारी से उनका पालन करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
Fine Lines And Ageing Signs: फाइन लाइन और एजिंग के लक्षणों को कम करने ही नहीं! स्किन में कोलेजन को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 प्राकृतिक तरीके
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com