क्या आपको भी है लेट नाइट खाने की आदत, तो आज से ही कर दें बंद, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान

Eating Before Bed: लेट नाइट खाने की आदत अधिकांश लोगों में देखी जाती है. जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ये सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही हानिकारक नहीं बल्कि आपके वजन को भी बढ़ाने का काम कर सकता है.

क्या आपको भी है लेट नाइट खाने की आदत, तो आज से ही कर दें बंद, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान

Eating Before Bed: अधिकतर हम स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाना पसंद करते हैं.

खास बातें

  • लेट नाइट खाना पाचनतंत्र को खराब करने का काम कर सकता है.
  • वजन बढ़ने का एक कारण हमारा खराब खान-पान भी है.
  • लेट नाइट खाने के कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है

Eating Before Bed: हमारी खराब लाइफस्टाइल और देर तक काम करने की आदत के चलते हम खाने-पीने में काफी लापरवाह हो जाते हैं. जिसके चलते हम इस बात का ध्यान नहीं देते कि हम कितनी देर से खाना खा रहे हैं. दरअसल लेट नाइट खाने की आदत अधिकांश लोगों में देखी जाती है. जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अधिकतर हम स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गलत समय पर केवल एक बार किया गया भोजन आपकी दिन भर की मेहनत को खराब कर सकता है. यदि आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर लेट नाइट खाना खाते हैं. तो आपको बता दें कि ये सिर्फ आपकी सेहत ही नहीं बल्कि आपके वजन को भी बढ़ाने का काम कर सकता है. मोटापे की समस्या से लेकर पाचन और नींद जैसी समस्याएं हो सकती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं लेट नाइट खाना खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं. 

 

स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है लेट नाइट खानाः

1. पाचन: 

लेट नाइट खाना पाचनतंत्र को खराब करने का काम कर सकता है. कई बार लेट नाइट खाने के कारण गैस्ट्रिक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. क्योंकि देर से खाया गया खाना सही से पच नहीं पाता, जो गैस की समस्या का कारण बन सकता है. 

2. नींदः

नींद न आने की समस्या भी बन सकता है लेट नाइट खाना. अगर हम रात में लेट से खाना खाते हैं. तो ये नींद न आने का कारण भी हो सकता है. रात में नींद न आना उलझन होना ये सभी समस्याएं लेट नाइट खाने के कारण हो सकती हैं. 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए ट्राई करें डायबिटिक-फ्रेंडली ब्रेकफास्ट, यहां देखें रेसिपी

4r84ek8

3. वेट गेन: 

वजन बढ़ने का एक कारण हमारा खराब खान-पान भी है. लेट नाइट खाने के कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. इसके अलावा यह कैलोरी जलाने में उतना प्रभावी नहीं है जितना कि दिन के समय में रहता है. इस कारण से वजन बढ़ सकता है. 

4. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर को बढ़ाने और डायबिटीज की समस्या का कारण बन सकता है, लेट नाइट खाना, सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन देर से खाया गया खाना और देर से सोने की आदत भी हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज होने का कारण बन सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

National Cupcake Day 2020: आज है नेशनल कपकेक डे, टेस्टी वनीला बीन कपकेक रेसिपी के साथ करें सेलिब्रेट!

ब्रेकफास्ट के लिए घर पर कैसे बनाएं प्रोटीन से भरपूर ज्वार डोसा

Benefits Of Jamun Seeds: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन के बीज, जानें हैरान करने वाले 7 लाभ!

Burn Belly Fat: बैली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन सब्जियां!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

South Indian Recipe: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकिन तो, रेस्टोरेंट स्टाइल से बनाएं कोकोनट चटनी, यहां देखें वीडियो