Winter Diet: सर्दियों में इन 6 चीजों का बिल्कुल भी सेवन न करें, वर्ना इंफेक्शन और सर्दी-खांसी से रहेंगे अक्सर परेशान

Winter Health: बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए सर्दियों के मौसम में कुछ फूड्स से बचना चाहिए. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Winter Diet: सर्दियों में इन 6 चीजों का बिल्कुल भी सेवन न करें, वर्ना इंफेक्शन और सर्दी-खांसी से रहेंगे अक्सर परेशान

Winter Season: सर्दियों में को बिल्कुल न खाने की सलाह दी जाती है

What Foods To Avoid In Winter: सर्दियों का मौसम अपने पूरे शबाब अग्रसर है और इसके साथ ही कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन भी आते हैं. हर कोई उन फूड्स से अच्छी तरह वाकिफ है जो हमें सर्दियों में खाने चाहिए, मौसमी फल, सब्जियां और सभी चीजें जो गर्म और पौष्टिक होती हैं, लेकिन उन फूड्स के बारे में क्या जिनसे हमें बचना चाहिए? बेहतर स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए विंटर सीजन में कुछ फूड्स को बिल्कुल न खाने की सलाह दी जाती है. कोशिश करें कि इन फूड्स को एक हेल्दी, मजबूत शरीर बनाए रखने के लिए छोड़ दें.

5 फूड्स जिन्हें सर्दियों में नहीं खाना चाहिए | 5 Foods You Shouldn't Eat in Winter

1. ठंडे तापमान वाले फूड्स

ठंडे पेय और ठंडे खाद्य पदार्थ शरीर की रक्षा प्रणाली को कम कर सकते हैं, जिससे आप बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं. सर्दियों के मौसम में ठंडे तापमान वाले फूड्स नहीं खाने चाहिए, क्योंकि शरीर को उन्हें शरीर के तापमान तक लाने के लिए दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है.

पीसीओएस की समस्या में क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें पूरी लिस्ट

2. डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स प्रकृति में बलगम पैदा करने वाले होते हैं. एक ऐसी विशेषता जिससे आपको घरघराहट और अन्य संक्रमण होने का खतरा हो सकता है. इसलिए सर्दियों के दौरान ठंडे डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, शेक और स्मूदी का सेवन सीमित करने का प्रयास करें. सर्दी के मौसम में दोपहर के भोजन के बाद दही से भी बचना चाहिए. यह बलगम बनाता है. इसलिए जिन्हें सर्दी और खांसी की आशंका है, उन्हें डेयरी से बचना चाहिए.

m3m6p59o

3. मांस और प्रोसेस्ड फूड्स

सर्दियों के मौसम में मांस जैसे भारी फूड्स का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि शरीर को इन्हें पचाने में अधिक समय लगता है, इस प्रकार हम ऐसे समय में सुस्त हो जाते हैं जब शारीरिक निष्क्रियता पहले से ही कम होती है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और वजन भी बढ़ सकता है. ठंड के मौसम में प्रोसेस्ड फूड्स को कम से कम करने की भी सलाह दी जाती है क्योंकि वे कुछ लोगों में एलर्जी को जन्म दे सकते हैं.

रेगुलर पराठा खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी पनीर पराठा

4. सलाद और कच्चा खाना

सर्दियों में लंच के बाद सलाद और कच्चे खाने से बचना सबसे अच्छा है. इसका कारण यह है कि ठंडे फूड्स से एसिडिटी और सूजन बढ़ जाती है.

5. जूस और वातित पेय

हम सभी जानते हैं कि सर्दी के मौसम में ठंडे पेय पदार्थों से बचना चाहिए, लेकिन वातित पेय, फलों के रस और अन्य शुगरी ड्रिंक्स की खपत को सीमित करना बेहतर है. इनमें हाई शुगर लेवल शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंट विकसित करता है और इस प्रकार प्रतिरक्षा कम हो सकती है.

बिरयानी खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें साउथ की पॉपुलर कुस्का बिरयानी

6. खाली कैलोरी के साथ फैट वाली चीजें

सर्दियां आने पर हम केवल गरमा गरम पकोड़े और घी से भरे परांठे खाने के बारे में सोच सकते हैं. जबकि ये गर्म फूड्स शरीर को ठंड के मौसम से निपटने में मदद कर सकते हैं. खाली कैलोरी खाने से बचने की सलाह हमेशा दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com