विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2022

Diwali 2022 Celebration: भारत ही नहीं इन देशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दिवाली, यहां देखें उन देशों की लिस्ट

Diwali 2022 Celebration: रोशनी से जगमग त्योहार दिवाली का बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है. इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी. 

Read Time: 4 mins
Diwali 2022 Celebration: भारत ही नहीं इन देशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दिवाली, यहां देखें उन देशों की लिस्ट
Diwali 2022 Celebration: इन देशों की दिवाली है बहुत मशहूर.

Diwali 2022:   रोशनी से जगमग त्योहार दिवाली का बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है. इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी. दिवाली के दिन लोग घर पर माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा कर घर की सुख शांति की कामना करते हैं. भारत में दिवाली के त्योहार का खास महत्व होता है. पर आप क्या आप जानते हैं कि दिवाली का यह फेस्टिवल सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जाता है. दुनिया के ज्यादातर देशों में दिवाली के दिन छुट्टी रखी जाती है. तो आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं दुनिया भर के कुछ ऐसे देशों के बारे में जहां पर दीपों के पर्व का धूमधाम से जश्न मनाया जाता है. इन देशों में दीपावली का त्यौहार बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है और लोग इस त्यौहार को खुशी और उल्लास के साथ मनाते हैं.

कहां और कैसे मनाई जाती है दिवाली यहां देखें पूरी लिस्ट-

1. नेपाल 

नेपाल देश ज्यादातर हिंदु धर्म को मानने वाले लोगों का देश है. दीपावली को नेपाल में 'स्वान्ति' के नाम से जाना जाता है. यहां पर दिवाली के पहले दिन कौवे को खाना खिलाया जाता है वहीं दूसरे दिन कुत्ते को खाना खिलाने की परंपरा निभाई जाती है. यहां पर भारत की तरह तीसरे दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. चौथे दिन महाआरती की जाती है और पांचवे दिन भाईदूज का त्योहार बनाया जाता है. 

Diwali 2022 Preparation: घर की सफाई से लेकर खाने के मेनू तक, इस दिवाली ऐसे तैयार करें काम की पूरी लिस्ट

mh1tkke8

2. श्रीलंका 

श्रीलंका का सीधा संबंध रामायण से है. जब रावण को  हराकर प्रभु श्री राम लंका से अपना 14 साल का वनवास खत्म कर लौटे थे तो अयोध्या उस दिन रोशनी से जगमगा गई है. तभी से इस दिन को दिवाली के रूप में मनाया जाता है. यहां के तमिल समुदाय के लोग दिवाली के दिन पूजा करते हैं. श्रीलंका में दिवाली बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है.

3. मलेशिया 

मलेशिया में दिवाली का त्योहार बड़े शानदार तरीके से मनाया जाता है. मलेशिया में दिवाली के दौरान रामलीला का आयोजन किया जाता है और कई जगहों पर कल्चरल प्रोग्राम होते हैं. मलेशिया के लोग हिंदू सूर्य कैलेंडर के हिसाब से सातवें महीने में दिवाली का त्योहार मनाते हैं. 

Weight Loss Diet: मोटापे को करना है कम तो आज से डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन

4. सिंगापुर 

सिंगापुर में बहुत अधिक मात्रा में प्रवासी भारतीय रहते हैं. यह लोग सिंगापुर में दिवाली को बड़े धूमधाम से बनाते है. सिंगापुर में दिवाली पर सरकारी छुट्टी रखी जाती है. यहां पर लोग दिवाली के दिन मंदिर में इकट्ठे होते है औऱ त्योहार को सेलिब्रेट करते हैं. 

5. थाईलैंड़ 

थाईलैंड में दिवाली को लाम क्रियोंघ कहा जाता है. इस दिन थाईलैंड में लोग केलो के पत्तों पर दीपक बनाते हैं  और शहर और घरों को जगमगाते हैं.  आखिर में जलते हुए दीपक को नदियों में बहा दिया जाता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम के हैं दीवाने तो आज ही ट्राई करें ये मैंगो स्क्वैश रेसिपी, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Diwali 2022 Celebration: भारत ही नहीं इन देशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दिवाली, यहां देखें उन देशों की लिस्ट
फ्रूट जूस बेच रही कंपनियों को FSSAI का सख्त आदेश, लेबल, विज्ञापनों से '100% फलों के रस' का दावा हटाएं
Next Article
फ्रूट जूस बेच रही कंपनियों को FSSAI का सख्त आदेश, लेबल, विज्ञापनों से '100% फलों के रस' का दावा हटाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;