विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2022

Diwali 2022 Preparation: घर की सफाई से लेकर खाने के मेनू तक, इस दिवाली ऐसे तैयार करें काम की पूरी लिस्ट

Diwali 2022 Preparation: दिवाली एक ऐसा त्योहार है जो सिर्फ 1 दिन नहीं बल्कि 5 दिनों तक मनाया जाता है. अब ये त्यौहार 5 दिन का है तो स्वाभाविक है इसके लिए बहुत सी तैयारियां भी आपको करनी पड़ेंगी.

Read Time: 4 mins
Diwali 2022 Preparation: घर की सफाई से लेकर खाने के मेनू तक, इस दिवाली ऐसे तैयार करें काम की पूरी लिस्ट

Diwali 2022: खुशियों का त्यौहार दिवाली आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं. जाहिर है आपके भी घरों में दिवाली की सफाई शुरू हो गई होगी. सब अपने घरों की सजावट के लिए तरह-तरह की तैयारियां कर रहे हैं. दिवाली एक ऐसा त्योहार है जो सिर्फ 1 दिन नहीं बल्कि 5 दिनों तक मनाया जाता है. अब ये त्यौहार 5 दिन का है तो स्वाभाविक है इसके लिए बहुत सी तैयारियां भी आपको करनी पड़ेंगी. लेकिन अगर कुछ कारणों के चलते आप अभी तक दिवाली की तैयारियां शुरू नहीं कर पाएं हैं तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है. इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं दिवाली की तैयारियों की पूरी लिस्ट जिसके हिसाब से आप अपने दिवाली प्रीपरेशन को परफेक्ट तरीके से कर पाएंगे.  इस लिस्ट में धनतेरस से लेकर भाई दूज तक हर दिन को मनाने की  पूरी तैयारी को शामिल किया गया है.

ऐसे करें त्योहार की तैयारी- Diwali 2022 Preparation List:

1. किचन के सामान की करें पूरी तैयारी 

दिवाली में तरह-तरह की डिशेज बनाई जाती हैं इसलिए यह जरूरी है कि आप दिवाली के कुछ दिन पहले ही खाने के राशन का स्टॉक कर लें. दिवाली पर आप जो भी मैन्यू तैयार कर रहे हैं उसके हिसाब से सामान की लिस्ट बनाकर सारे इंग्रीडिएंट्स मंगा लें.  अगर सामान आने में देरी हुई तो आप का पूरा काम डिस्टर्ब हो सकता है. 

Weight Loss Diet: मोटापे को करना है कम तो आज से डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन

k0rj0i2

2. खाने का बनाएं मेन्यू 

दिवाली एक ऐसा फेस्टिवल है जिसमें रोशनी, पटाखे, दिए और खुशियों के साथ साथ ढेर सारे टेस्टी खाने का भी फैमिली और फ्रेंड्स को इंतजार रहता है. ऐसे में आप पहले से ही 5 दिनों का मैन्यू तैयार कर सकते हैं. इससे आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी और आप अपनी लिस्टिंग के हिसाब से व्यंजन जल्द से जल्द बना सकते हैं. 

Top 5 Guava Recipes: स्वाद और सेहत से भरपूर हैं अमरूद से बनी ये 5 रेसिपीज, आज से डाइट में करें शामिल

3. कपड़ो की खरीददारी

दिवाली पर सब नए कपड़े खरीदते हैं. इसलिए यह काम आप पहले ही कर लें. इससे आप त्यौहार पर दूसरे कामों को ज्यादा प्रायोरिटी दे पाऐंगे. दूसरा एक बार आपके आउटफिट्स डिसाइड हो जाएंगे तो आप उस हिसाब से अपनी बाकी की प्रीपरेशन भी कर सकते हैं.

4. लाइटिंग चेक करें 

दिवाली के दौरान घरों पर लाइटिंग की जाती है. रोशनी के इस त्यौहार में दिए और लाइटिंग का खास महत्व होता है. इसलिए अपने घर की  लाइटिंग को पूरी तरह से चेक कर लें. अक्सर जो लाइट पिछले साल इस्तेमाल की जाती है उसमें फॉल्ट हो जाता है और ऐन मौके पर चलना बंद हो जाती है. 

Dahi Sandwich For Breakfast: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर दही सैंडविच

5. साफ-सफाई 

दिवाली के दौरान घरों की साफ-सफाई की जाती है. घरों को पेंट किया जाता है ताकि वे नए जैसे दिखाई दे. यह सारे काम आप दिवाली के पहले ही निपटा लें.  गैस जरूरी चीजों को सफाई कर बाहर करें और त्योहार के समय घर पर नई चीजें लेकर आएं.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विक्की कौशल ने खाएं दिल्ली के फेमस मूलचंद के पराठे, जानिए आप घर पर कैसे बना सकते हैं ये टेस्टी पराठें
Diwali 2022 Preparation: घर की सफाई से लेकर खाने के मेनू तक, इस दिवाली ऐसे तैयार करें काम की पूरी लिस्ट
कंटेंट क्रिएटर ने 256 अंडों से बनाया पास्ता, इंटरनेट वायरल वीडियो देख हुआ हैरान
Next Article
कंटेंट क्रिएटर ने 256 अंडों से बनाया पास्ता, इंटरनेट वायरल वीडियो देख हुआ हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;