Diabetes Diet: न्यूट्रिशनिस्ट से जानें डायबिटीज के मरीज वर्कआउट से पहले क्या खाएं

Diabetes Workout Diet: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी की समस्या से जूझ रहे हैं. असल में डायबिटीज को कंट्रोल करने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है.

Diabetes Diet: न्यूट्रिशनिस्ट से जानें डायबिटीज के मरीज वर्कआउट से पहले क्या खाएं

Diabetes Diet: डायबिटीज कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है.

Diabetes Workout Diet: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी की समस्या से जूझ रहे हैं. असल में डायबिटीज को कंट्रोल करने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो कर इस बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं. आज के समय में बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी इस समस्या के शिकार हो रहे हैं. असल में इस बीमारी का कोई ज्ञात इलाज नहीं. डायबिटीज कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. लेकिन डायबिटीज मरीजों को एक बात बहुत ध्यान रखनी चाहिए कि उन्हें वर्कआउट, एक्सरसाइज, योगा से पहले और बाद में क्या खाना है. ये हम नहीं बल्कि (पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट एंड न्यूट्रिशनिस्ट-पायल रंगर) का कहना है. तो चलिए जानते हैं न्यूट्रिशनिस्ट ने वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाने की सलाह दी.

डायबिटीज के मरीज वर्कआउट से पहले क्या खाएं- Diabetic Patients What To Eat Before Workout:

1. लाइट स्नैक्स-

डायबिटीज के मरीज वर्कआउट से पहले लें लाइट स्नैक्स. अगर आप हल्की एक्सरसाइज, वर्कआउट या योगा करते हैं तो आपको इससे पहले लाइट स्नैक्स लेना चाहिए. 

Diabetes के हैं मरीज तो मीठे में इन चीजों का करें सेवन नहीं बढ़ेगा Sugar Level

cnuc1gl8

2. कार्ब और प्रोटीन-

कार्ब और प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और हैवी वर्कआउट करते हैं तो आपको एक्सरसाइज से पहले कार्ब और प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. 

Chirata Benefits: आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है चिरायता, रोजाना सेवन करने से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे

3. सेब-

सेब को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. आप एक्सरसाइज से पहले सेब का सेवन कर सकते हैं. इसे आप पीनट बटर के साथ भी ले सकते हैं. लेकिन पीनट बटर फ्रेश होना चाहिए. मार्केट के पैक पीनट बटर से बचें. 

4. स्मॉल मील-

छोटे मील में आप उबले अंडे, कोटेज चीज़, ओट्समील, नट्स को योगर्ट के साथ ले सकते हैं. डायबिटीज के मरीज एक्सरसाइज से पहले इन चीजों का सेवन भी कर सकते हैं. 

नोट-

डायबिटीज के मरीजों को अपने ब्लड शुगर का भी खास ध्यान रखने की जरूरत है. अगर एक्सरसाइज करते वक्त आपको चक्कर, थकान जैसी समस्या हो रही है तो आपका ब्लड शुगर लो है. इसलिए आपको इसका और एक्सरसाइज से पहले खाने का ध्यान रखने की जरूरत है.

 Chia Seeds With Water: वजन घटाने के लिए पानी में मिलाकर पिएं चिया सीड्स, मिलेंगे कई कमाल के फायदे

(पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट एंड न्यूट्रिशनिस्ट-पायल रंगर)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.