Desi Ghee Benefits And Side Effects: देसी घी खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

Desi Ghee Benefits And Side Effects: घी को सदियों से इंडियन डिशेज में इस्तेमाल किया जा रहा है. घी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. किसी भी खाने में थोड़ा सा देसी घी का मिश्रण उसके स्वाद को बढ़ाने का काम करता है.

Desi Ghee Benefits And Side Effects: देसी घी खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

Desi Ghee: गाय के दूध से बना यह बटर रेगुलर बटर की तुलना में हेल्दी माना जाता है.

Desi Ghee Benefits And Side Effects: घी को सदियों से इंडियन डिशेज में इस्तेमाल किया जा रहा है. घी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. किसी भी खाने में थोड़ा सा देसी घी का मिश्रण उसके स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. गाय के दूध से बना यह बटर रेगुलर बटर की तुलना में हेल्दी माना जाता है. घी बटर से बेहतर है या नहीं, ये सवाल हमेशा परेशान करता है. तो आपको बता दें कि घी खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक वैसे घी के भी हैं. घी का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है, तो चलिए जानते हैं घी खाने के फायदे और नुकसान.

घी खाने के फायदे- Ghee Khane Ke Fayde: 

घी को शरीर और सेहत के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन होता है. घी का सीमित मात्रा में सेवन हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इतना ही नहीं घी के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. घी पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

इतना ही नहीं आयुर्वेद में घी को कई दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा घी सुंदरता को बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है. 

Green Tea Benefits: शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को बहाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, जानें ग्रीन टी के चमत्कारिक फायदे

9juvbs1

घी के नुकसान- Ghee Khane Ke Nuksan:

घी का बहुत अधिक सेवन हार्ट के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि ये संतृप्त वसा से भरपूर होता है. क्लेरिफाइड बटर में फैट डेंस कंपोजिशन होता है, जो मोटापे के खतरे को बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ट्रिगर कर सकता है. 

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं अनानास, बस इन बातों का रखें खास ख्याल नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने...

कब नहीं करना चाहिए घी का सेवन- When should avoid consuming ghee? 

अगर आपको हेल्थ से जुड़ी कुछ समस्याएं हैं तो आप घी खाने से बचें. जैसे अगर आपको एसिडिटी और अपच है तो आप घी खाने से बचें. दस्त होने पर घी का सेवन नहीं करना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.