विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

दांतों को मोतियों सा चमकदार बनाने के लिए गुनगुने पानी में मिलाएं सेंधा नमक और पाएं ओरल हेल्थ से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा

Rock Salt For Tooth: ओरल हेल्थ से मतलब दांतों, मसूड़ों और पूरे ओरल- फेस सिस्टम से है. यह हमें मुस्कुराने, बोलने और खाने में मदद करता है. ओरल हेल्थ को प्रभावित करने वाली कुछ सबसे आम बीमारियां दांतों में कैविटीज़, मसूड़ों के रोग भी हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins
दांतों को मोतियों सा चमकदार बनाने के लिए गुनगुने पानी में मिलाएं सेंधा नमक और पाएं ओरल हेल्थ से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा
Rock Salt For Tooth: गुनगुने पानी में मिलाएं सेंधा नमक और पाएं मुंह और दांतों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा.

Rock Salt For Tooth in Hindi: गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर गरारे करने से ओरल हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. असल में जैसे फिजिकल हेल्थ, मेंटल हेल्थ जरूरी है ठीक उसी तरह ओरल हेल्थ का हेल्दी होना जरूरी है. ओरल हेल्थ से मतलब दांतों, मसूड़ों और पूरे ओरल- फेस सिस्टम से है. यह हमें मुस्कुराने, बोलने और खाने में मदद करता है. ओरल हेल्थ को प्रभावित करने वाली कुछ सबसे आम बीमारियां दांतों में कैविटीज़, मसूड़ों के रोग भी हो सकते हैं. इससे बचाव के लिए आप गर्म पानी के साथ सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सेंधा नमक (Rock Salt) को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे आमतौर पर व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाया जाता है. आपको बता दें कि सेंधा नमक में मौजूद कई जरूरी मिनरल्स में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कैविटीज़, मसूड़ों की बीमारी और अन्य दांतों की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Popular Bread in World: रोटी से लेकर बटर गार्लिक नान और अमृतसरी कुलचा तक, दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ब्रेड में शामिल हैं ये फ्लैटब्रेड...

49jebak8

इस तरह करें सेंधा नमक का इस्तेमाल- How To Use Rock Salt:

अगर आपको दांतों संबंधी समस्या है तो आप ब्रेश करने के बाद गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर कुल्ला कर सकते हैं. आप इससे दिन में 2-3 बार गरारे कर सकते हैं. 

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी कब है, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और भोग रेसिपी

सेंधा नमक दांतों को चमकदार बनाने में है मददगार- How To Shine Tooth With Rock Salt And Warm Water:

अगर आपके भी दांत पीले पड़ गए हैं तो आप गुनगुने पानी और सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. दांतों में पीले पन के कई कारण हो सकते हैं. जैसे अच्छी तरह साफ़ सफाई ना करने से, कुछ दवाओं के कारण, पोषण की कमी के चलते आदि. तो अगर आप भी अपने दांतों को मोतियों का चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर गरारे कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
दांतों को मोतियों सा चमकदार बनाने के लिए गुनगुने पानी में मिलाएं सेंधा नमक और पाएं ओरल हेल्थ से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;