विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी कब है, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और भोग रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2023: भोग की थाली में खाने की चीजें अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होती हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो हर भोग की थाली में जरूर होती है. हम जानते हैं, आप मोदक के बारे में सोच रहे हैं.

Read Time: 7 mins
Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी कब है, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और भोग रेसिपी
Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर लगता है विशेष भोग.

Ganesh Chaturthi 2023: भारत में त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है और यह साल के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है गणेश चतुर्थी. गणेश प्रतिमाएं तैयार कर ली गई हैं, पंडाल और लाइटें लगा दी गई हैं और इस भव्य आयोजन को धूमधाम से मनाने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. गणेश चतुर्थी देवी पार्वती और भगवान शिव के पुत्र भगवान गणेश की जयंती का प्रतीक है और भक्त इस दौरान धन, समृद्धि और सफलता की कामना करते हुए अपने घरों में उनका स्वागत करते हैं. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, गणेश चतुर्थी भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष में आती है, जो हर साल अगस्त या सितंबर के आसपास पड़ती है। इसे गणेशोत्सव भी कहा जाता है, यह 10 दिनों का त्योहार होता है जिसका समापन अंतिम दिन (अनंत चतुर्दशी) गणेश विसर्जन के साथ होता है.

गणेश चतुर्थी 2023 में कब है (When Is Ganesh Chaturthi 2023? Date, Time And Puja Tithi)

बालों को जड़ों से बनाना है मजबूत और काला तो पानी में मिलाकर लगा लें ये मसाला, कुछ ही दिनों में दिखेगा कमाल

इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 19 सितंबर, 2023 को शुरू होगा और 28 सितंबर, 2023 को विसर्जन के साथ समाप्त होगा.

चतुर्थी तिथि आरंभ - 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12:39 बजे से
चतुर्थी तिथि समाप्त - 19 सितंबर 2023 को दोपहर 01:43 बजे

हालाँकि, www.drikpunchang.com के अनुसार, गणेश चतुर्थी का मुहूर्त अलग-अलग शहरों में अलग-अलग है. आइए शहरवार पूजा मुहूर्त पर नजर डालें.

  • सुबह 11:15 से दोपहर 01:41 - पूने
  • सुबह 11:01 से दोपहर 01:28 - नई दिल्ली
  • सुबह 10:50 से दोपहर 01:16 - चेन्नई
  • सुबह 11:07 से दोपहर 01:34  जयपुर
  • सुबह 10:57 से दोपहर 01:23 - हैदराबाद
  • सुबह 11:02 से दोपहर 01:29 - गुरूग्राम
  • सुबह 11:03 से दोपहर 01:30 - चंडीगढ़
  • सुबह 10:17 से दोपहर 12:44 - कोलकत्ता
  • सुबह 11:19 से दोपहर 01:43 - मुंबई
  • सुबह 11:01 से दोपहर 01:26 - बैंगलुरू
  • सुबह 11:20 से दोपहर 01:43 - अहमदाबाद
  • सुबह 11:01 से दोपहर 01:28 - नोएडा

(Source: www.drikpanchang.com)

गणेश चतुर्थी 2023: भारत में यह त्योहार कैसे मनाया जाता है (Ganesh Chaturthi 2023: How Is The Festival Celebrated In India)

गणेशोत्सव महाराष्ट्र, पुणे, गुजरात और कर्नाटक समेत कई राज्यों में भव्यता के साथ मनाया जाता है. इन राज्यों के हर क्षेत्र में लोकप्रिय सामुदायिक पूजाओं के अलावा, लोग गणेश मूर्तियों को घर पर भी लाते हैं और 10 दिनों तक पूजा करते हैं. वे उस स्थान को रोशनी और फूलों से सजाते हैं और अपने प्रिय देवता को अच्छे कपड़े, फूलों के आभूषण और बहुत कुछ पहनाते हैं. भक्त नए कपड़े भी पहनते हैं, घर की सफाई करते हैं और भगवान गणेश की पूजा करते हैं और मीठा और नमकीन भोग लगाते हैं.

खाने के बाद खालें ये एक चीज, बेहतर डाइजेशन के साथ कब्ज और अपच भी हो जाएंगे गायब

9p4n1hm

Photo Credit: UnSplash

गणेश चतुर्थी 2023: त्योहार की तैयारी के लिए 5 क्लासिक मीठे और नमकीन व्यंजन (Ganesh Chaturthi 2023: 5 Classic Sweet And Savoury Dishes To Prepare For The Festival)

भारत में, भोजन हर प्रकार के उत्सव में एक प्रमुख भूमिका निभाता है और यह गणेश चतुर्थी के लिए भी सच है. इन 10 दिनों के दौरान, भक्त भगवान गणेश को चढ़ाने के लिए विभिन्न मीठे और नमकीन खाने की चीजें तैयार करते हैं. हालाँकि भोग की थाली में खाने की चीजें अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होती हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो हर भोग की थाली में जरूर होती है. हम जानते हैं, आप मोदक के बारे में सोच रहे हैं.

हाँ, मोदक गणेश चतुर्थी के दौरान बनाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय मिठाई है, लेकिन हमारा विश्वास करें, इसके अलावा और भी बहुत कुछ है. हम आपके लिए भगवान गणेश को तैयार करने और चढ़ाने के लिए कुछ ऐसे व्यंजन की लिस्ट लेकर आए हैं जो गणेश चतुर्थी के दिनों में आपको जरूर बनाना चाहिए.

1. पूरन पोली (Puran Poli)

पूरन पोली एक क्लासिक महाराष्ट्रीयन व्यंजन है, जो मीठी दाल से भरा हुआ पराठा है. यह खाने में नरम होता है और इसमें बहुत सारा घी भी मिलाया जाता है, इसको खाते ही यह आपके मुंह में पिघल जाता है.

2. निवग्र्या (Nivagry)

निवग्र्या एक इडली जैसा व्यंजन है, जो आमतौर पर मोदक में इस्तेमाल होने वाले बचे हुए चावल के आटे से तैयार किया जाता है. यह एक लोकप्रिय कोंकणी व्यंजन है जिसे स्वाद को संतुलित करने के लिए मोदक के साथ खाया जाता है. पकवान बनाने के लिए, आपको बचे हुए चावल के आटे, जीरा, हरी मिर्च, तेल, धनिया पत्ती और जीरा के साथ एक घोल तैयार करना होगा और इडली प्लेटों में भाप देना होगा.

3. चूरमा लड्डू (Churma Ladoo)

चूरमा लड्डू दिखने में मोदक जैसा ही होता है. लेकिन इसे आटा, चीनी, घी और मेवों के मिश्रण से बनाया जाता है, इन सभी चीजों को मिलाकर पाउडर बनाया जाता है और फिर लड्डू और मोदक के आकार में ढाला जाता है. चूरमा लड्डू हल्का, फ्लफी होता है और आपके मुंह में घुल जाता है.

4. कोझुकट्टई (Kozhukattai):

सीधे शब्दों में कहें तो, कोझुकट्टई कुछ हद तक मोदक की तरह है, जिसे तमिलनाडु और केरल में प्रसाद के लिए व्यापक रूप से तैयार किया जाता है. यह चावल की पकौड़ी है, जिसमें गुड़ और नारियल भरा होता है और इसे अच्छी तरह से भाप में पकाया जाता है. 

5. शीरा (Sheera):

सूजी के हलवे की तरह, शीरा भी एक मीठा हलवा है जो रवा, चीनी, सूखे मेवे और ढेर सारा घी से बनाया जाता है. कुछ लोग स्वाद बढ़ाने के लिए शीरा में अनानास और केला भी मिलाते हैं.

Happy Ganesh Chaturthi 2023, everyone!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी कब है, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और भोग रेसिपी
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;