Diabetes वाले लोगों के लिए मीठे का बेस्ट ऑप्शन है डार्क चॉकलेट, शुगर को रखती है कंट्रोल, जानें कैसे

Dark Chocolate For Diabetics: डायबिटीज रोगी अपनी शुगर की क्रेविंग को डार्क चॉकलेट खाकर कंट्रोल कर सकते हैं. जानें कैसे डार्क चॉकलेट ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकती हैं.

Diabetes वाले लोगों के लिए मीठे का बेस्ट ऑप्शन है डार्क चॉकलेट, शुगर को रखती है कंट्रोल, जानें कैसे

Dark Chocolate को सीमित मात्रा में खाया जाए तो ये Sugar Patients के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

खास बातें

  • डार्क चॉकलेट हमारे मूड को अपलिफ्ट करने में मददगार है.
  • कुछ लोग चॉकलेट के शौकीन होते हैं जो इसे रोज खाना पसंद करते हैं.
  • यहां जानें डायबिटीज रोगियों के लिए डार्क चॉकलेट कैसे फायदेमंद है.

Dark Chocolate For Sugar Patients: हमारे मूड को अपलिफ्ट करने वाली एक चीज जो हर किसी को सुकून देती है वह है चॉकलेट. कुछ लोग चॉकलेट के शौकीन होते हैं जो इसे रोज खाना पसंद करते हैं तो कुछ इसे खास मौकों के लिए रखते हैं. डार्क चॉकलेट हाल ही में तेजी से लोकप्रिय हुई है, क्योंकि डार्क चॉकलेट के फायदे (benefits of dark chocolate) कई हैं. कोको बीन्स से बने डार्क चॉकलेट में कम कैलोरी होती है और इसलिए इसे गिल्ट फ्री खाया जा सकता है.

Weight Loss के साथ पाचन तंत्र को भी सुपरहेल्दी बनाने वाली 5 ड्रिंक्स, नहीं सताएगा कोई Digestion Issues

कई लोग डायबिटीज में डार्क चॉकलेट खाने को लेकर सवाल करते हैं कि क्या डायबिटीज में चॉकलेट खा सकते हैं? शोध में पाया गया है कि सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से डायबिटीज को रोका जा सकता है. माना जाता है कि डार्क चॉकलेट खाने से डायबिटीज मैनेजमेंट (Diabetes Management) में मदद मिल सकती है. डार्क चॉकलेट कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है जो डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

डार्क चॉकलेट शुगर लेवल को कैसे नियंत्रित करती है? | How Does Dark Chocolate Control Sugar Level?

डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सेलुलर और आणविक क्षति को रोकते हैं. इसके अलावा, पॉलीफेनोल्स इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में भी मददगार हैं. इसके साथ इंसुलिन के कार्य नियमित हो जाते हैं जो डायबिटी या ब्लड शुगर लेवल में सहायता करते हैं, लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बहुत सारी डार्क चॉकलेट खा लें. डायबिटीज रोगियों को सही मात्रा और समय का ध्यान रखना चाहिए.

Tandoori Chicken Without Oven: बिना ओवन के तंदूरी चिकन कैसे बनाएं, यहां जानें 5 आसान टिप्स

सही डार्क चॉकलेट की क्वालिटी का कैसे पता लगाएं?

  1. पैक पर सामग्री की जांच करें. इसमें कोको बीन के अर्क होने चाहिए.
  2. एक डार्क चॉकलेट चुनें जिसमें 'पॉलीफेनोल हो. इसका मतलब है कि चॉकलेट में उच्च एंटीऑक्सीडेंट हैं.
  3. चेक करें कि डार्क चॉकलेट में शुगर है या नहीं. डार्क चॉकलेट में चीनी की मात्रा कम होती है लेकिन सभी समान नहीं होते हैं.
  4. एक अच्छी डार्क चॉकलेट में चीनी से ज्यादा फाइबर होना चाहिए.
  5. एक नॉन-प्रोसेस्ड डार्क चॉकलेट के लिए जाएं क्योंकि प्रोसेस्ड चॉकलेट से बहुत सारे पोषक तत्वों को समाप्त कर देता है.
  6. अच्छी गुणवत्ता वाली डार्क चॉकलेट आमतौर पर महंगी होती हैं. लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अच्छी गुणवत्ता वाली चॉकलेट में निवेश करना चाहिए.

Mutton Kofta: डिनर पार्टी में बनाएं स्वादिष्ट मटन कोफ्ता करी, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर आए गेस्ट...

अगर आप चॉकलेट का ज्यादा का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को बढ़ावा देने के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है. डार्क चॉकलेट के अधिक सेवन के बाद ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव हो सकता है. अगर आप प्रीडायबिटिक या डायबिटिक हैं, तो आपको अनावश्यक चीनी के सेवन से बचना चाहिए. कम मात्रा में डार्क चॉकलेट खाना अच्छा है लेकिन मिल्क चॉकलेट नहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.