Weight Loss के साथ पाचन तंत्र को भी सुपरहेल्दी बनाने वाली 5 ड्रिंक्स, नहीं सताएगा कोई Digestion Issues

Drinks For Weight Loss: आपको डाइट में कुछ ऐसी ड्रिंक्स को शामिल करने जरूरत है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करें. यहां एक लिस्ट दी गई है.

Weight Loss के साथ पाचन तंत्र को भी सुपरहेल्दी बनाने वाली 5 ड्रिंक्स, नहीं सताएगा कोई Digestion Issues

Healthy Digestion And Weight Loss के लिए कुछ ड्रिंक्स चमत्कार कर सकती हैं.

Drink For Weight Loss And Digestion: हेल्दी पाचन तंत्र हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है और हमें कई बीमरियों से बचाता है. पाचन तंत्र को मजबूत रखकर दस्त, कब्ज (Constipation), सूजन, पेट में क्रैम्प्स, गैस (Gas) और मतली जैसी समस्याओं को दूर रखा जा सकता है. ये सभी कारक वजन कम (Weight Loss) करने में भी मदद करते हैं. हालांकि पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के उपाय (Tips to keep digestive system healthy) करना बेहद जरूरी है. आपको डाइट में कुछ ऐसी ड्रिंक्स को शामिल करने जरूरत है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के साथ मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को भी बूस्ट करें, जिससे आपको शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिल सके. बेहतर पाचन और वेट लॉस के लिए कुछ ड्रिंक्स बेहद कारगर हो सकती हैं.

डायजेशन और वेट लॉस में मददगार ड्रिंक्स | Drinks Helpful In Digestion And Weight Loss

1) नारियल पानी

इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मददगार हैं.

बिना ओवन के तंदूरी चिकन कैसे बनाएं, यहां जानें 5 आसान टिप्स

2) सौंफ का पानी

सौंफ का पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मददगार है साथ ही यह वेट लॉस में भी मदद कर सकता है. एक चम्मच सौंफ के बीजों को रात भर पानी में भिगो कर रख लें और अगले दिन सुबह-सुबह इस पानी को पी लें.

qm7o0neo

3) नींबू पानी

नींबू में विटामिन-सी, साइट्रिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉइड्स होते हैं. ये पेट को साफ करने, शरीर से टॉक्सिन निकालने और मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं. गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से यह वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

4) अजवाइन का पानी

पेट की बीमारियों के लिए अजवाइन को काफी फायदेमंद माना गया है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे वेट लॉस में मदद  मिलती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीएं. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं.

डिनर पार्टी में बनाएं स्वादिष्ट मटन कोफ्ता करी, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर आए गेस्ट...

5) सादा पानी

जी हां, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना है और वेट लॉस करना है तो खूब पानी पीएं. पानी पीने से बॉडी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं साथ ही इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है. जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.