Constipation In Winter: सर्दियों में ये 5 फूड्स खाने से बन जाती है कब्ज, आज से ही परहेज में रहने की कोशिश करें

Reasons Of Constipation: कब्ज किसी को भी हो सकती है और खराब डाइट इसका एक कारण है, जिसमें पर्याप्त फाइबर से भरपूर फूड्स न खाना शामिल है. इसके अलावा, कुछ स्वास्थ्य स्थितियां कब्ज पैदा कर सकती हैं, उदाहरण के लिए डायबिटीज और हाइपोथायरायडिज्म.

Constipation In Winter: सर्दियों में ये 5 फूड्स खाने से बन जाती है कब्ज, आज से ही परहेज में रहने की कोशिश करें

Causes Of Constipation: सर्दियों में फाइबर से भरपूर फूड्स न खाना भी एक गलती है.

Food That Cause Constipation: कब्ज एक ऐसी स्थिति है जो तब विकसित होती है जब मल त्याग कम होता है और मल निकलने में कठिनाई होती है. यह किसी को भी हो सकती है और खराब डाइट इसका एक कारण है, जिसमें पर्याप्त फाइबर से भरपूर फूड्स न खाना शामिल है. इसके अलावा, कुछ स्वास्थ्य स्थितियां कब्ज पैदा कर सकती हैं, उदाहरण के लिए डायबिटीज और हाइपोथायरायडिज्म. मौसम में बदलाव के साथ लोगों की डाइट और लाइफस्टाइल की आदतें अक्सर बदल जाती हैं, जो आंत्र को जटिल बना सकती हैं, जिससे कब्ज हो सकता है. कब्ज के कारण मल में तेज दर्द और खून भी आ सकता है. इस प्रकार कब्ज को रोकने के लिए आप जो खाते हैं उसका ध्यान रखना जरूरी है.

कौन से फूड्स बना देते हैं कब्ज | Which Foods Cause Constipation

1) प्रोसेस्ड फूड्स

फाइबर मल त्यागने और कब्ज को रोकने में बड़ी भूमिका निभाता है. इसके विपरीत लोग प्रोसेस्ड अनाज से बने फूड्स को पसंद करते हैं, जैसे व्हाइट ब्रेड और पास्ता. फाइबर की कमी वाले इन सभी फूड्स से लोगों का खतरा होता है. प्रोसेस्ड फूड्स से बने इन फूड्स का सेवन धीरे-धीरे कम करके लोग कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं.

सर्दियों में इन 4 तरीकों से आंवले को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी बनेगी मजबूत

2) जंक और फास्ट फूड

जंक और फास्ट फूड जैसे चिप्स और चॉकलेट अन्य फूड्स हैं जिनसे आपको कब्ज को रोकने के लिए बचना चाहिए. ये फूड्स फैट और नमक से भरपूर होते हैं, जबकि इनमें फाइबर बहुत कम होता है, जो आपकी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं और कब्ज की ओर ले जाते हैं. इन फूड्स में हाई सॉल्ट की मात्रा मल में पानी की मात्रा को कम कर देती है, जिससे यह ड्राई हो जाता है और शरीर से बाहर निकलना कठिन हो जाता है.

2luq7ng8

3) डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कब्ज का एक अन्य बड़ा कारण है. यह गाय के दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन के प्रति संवेदनशील लोगों में होता है. इसके अतिरिक्त डेयरी प्रोडक्ट्स भी लो फाइबर वाले होते हैं जो कब्ज की घटना को बढ़ाते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मददगार है रागी इडली, यहां है रेसिपी

4) रेड मीट

सर्दियां आते ही बहुत से लोग मांस का सेवन करते हैं. कब्ज होने का एक और कारण यह भी है. इसमें फाइबर कम होता है और अधिक रेड मीट का सेवन करने से फाइबर से भरपूर अन्य फूड्स का सेवन करने की संभावना कम हो जाती है. रेड मीट से परहेज करने का एक और कारण यह है कि इसकी हाई फैट सामग्री के कारण पेट को इसे पचाने में अधिक समय लगता है.

5) कच्चे केले

कच्चा केला खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें हाई स्टार्च लेवल होता है जिससे कब्ज होता है. दूसरी ओर पके केले आपके पेट के लिए अच्छे होते हैं, क्योंकि इनमें घुलनशील फाइबर होता है जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

सर्दी में क्यों करें पालक का सेवन, पालक से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.