Cocoa Powder For Weight Loss: इस स्वादिष्ट फूड से कम किया जा सकता है कई किलो वजन...

​​कोको मेटाबॉलिजम को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और शरीर को मेटाबॉलिजम फैट बेहतर करने में मदद करता है.

Cocoa Powder For Weight Loss: इस स्वादिष्ट फूड से कम किया जा सकता है कई किलो वजन...

अक्सर लोग कोको पाउडर (Cocoa powder) को अक्सर चॉकलेट समझ लिया जाता है. लेकिन ये दोनों ही अलग हैं. कोको पाउडर कोको बीन्स को पीसकर बनाया जाता है और इसमें कोई वसा या चीनी नहीं होती. वहीं, चॉकलेट में अन्य अवयवों के बीच कोको मक्खन, कोको और चीनी (cocoa butter, cocoa and sugar among) शामिल है. चॉकलेट में कोको की मात्रा यह तय करती है कि वह कितना स्वस्थ या अस्वास्थ्यकर है. यही वजह है कि डार्क चॉकलेट (dark chocolate) को वहां सबसे स्वस्थ स्नैक्स माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कोको का उच्चतम प्रतिशत है. इस बीच, सफेद चॉकलेट असल में एक चॉकलेट नहीं है, क्योंकि यह milk solids, cocoa butter और sugar से बनता है.

ri4hhe0o

कोको तनाव से लड़ने और मनोदशा में सुधार के लिए जाना जाता है.

तो हम आपको बताते हैं कि कैसे कोको पाउडर वजन कम (weight loss) करने में मदद कर सकता है- 

बेहतर होगा मेटाबॉलिजम (Boosts Metabolism): ​​कोको मेटाबॉलिजम को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और शरीर को मेटाबॉलिजम फैट बेहतर करने में मदद करता है. यही वजह है कि फिटनेस ट्रेनर अक्सर लोगों को अपने pre-workout खाने में प्रोटीन शेक में कोको पाउडर मिलाने की सलाह देते हैं.

सूजन करे कम (Fights Inflammation): कोको पाउडर एंटी-इंफ्लेमेशन की तरह काम करता है. यह वजन कम करने में मददगार होता है. 

Detoxification: Flavonoids जैसे एंटीऑक्सीडेंट होने के चलते कोको पाउडर वजन कम करने में आपका अच्छा दोस्त साबित हो सकता है. यह शरीर को डीटॉक्सिफाई करने में मदद करता है और अतिरिक्त वसा से आपको निजात भी दिलाता है. 

 

तनाव करता है दूर: कोको तनाव से लड़ने और मनोदशा में सुधार के लिए जाना जाता है. इसका वजन घटाने पर प्रत्यक्ष प्रभाव हो सकता है, क्योंकि तनाव का स्तर आपके पेट के चारों ओर वसा के लिए सीधे आनुपातिक हो सकता है. जब आप तनाव में होते हैं, तो आपके पास उचित तरीके से काम करने की ऊर्जा नहीं होती है, जो वजन घटाने में भी बाधा डाल सकती है.

0rvq7obo

कोको पाउडर ब्लड कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप से लड़ने के लिए जाना जाता है.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

दिल भी रहे हेल्दी: कोको पाउडर ब्लड कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप से लड़ने के लिए जाना जाता है. साथ ही धमनियों में प्लेक के निर्माण के लिए भी जाना जाता है. इसका नतीजा हार्ट स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों के कम जोखिम में होता है.