विज्ञापन
Story ProgressBack

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इस लाल रंग के फल का करें सेवन, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर...

Ankho Ki Roshni Kaise Badhaye: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं रास्पबेरी. इसमें विटामिन ए पाया जाता है, विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है.

Read Time: 3 mins
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इस लाल रंग के फल का करें सेवन, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर...
Raspberries For Eyes: आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं.

Raspberries For Eyesight: स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. जैसे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है वैसे ही आंखों को सेहतमंद रखने के लिए भी डाइट अहम मानी जाती है. आंखें हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग हैं. जिनसे हम दुनिया की अच्छी बुरी चीजों को देख पाते हैं. लेकिन आज की हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और आंखें उन्हीं में से एक हैं. छोटे से लेकर बड़े हर कोई आज के समय में आपको चश्मा लगाएं नजर आ जाएंगे. क्योंकि काम के चलते घंटों लैपटॉप और मोबाइल पर गेम खेलने की आदत हमारी आंखों को कमजोर बना रही है. अगर आप भी अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप इस फल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

फलों का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ज्यादातर लोग सेब, संतरा, केला या अनार खाते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे भी हैं जिनको सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है और उन्हीं में से एक है रास्पबेरी. रास्पबेरी को 'रसभरी' भी कहा जाता है. यह एक बारहमासी फल है, जो स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरपूर है. आपको बता दें कि रास्पबेरी में कई रंग आते हैं जैसे लाल, काले और बैंगनी. रास्पबेरी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें लगभग सभी फलों से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा रास्पबेरी में विटामिन-बी, विटामिन-सी, मैंगनीज, फोलिक एसिड, कॉपर और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. रास्पबेरी खाने से आंखों की रोशनी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- मसल्स बढ़ाने के लिए महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स नहीं, बस नाश्ते में खाएं ये एक चीज, तेजी से बढ़ने...

Latest and Breaking News on NDTV

आंखों के लिए फायदेमंद है रास्पबेरी का सेवन- (Raspberries For Eyes Health)

रास्पबेरी में विटामिन ए पाया जाता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है, अगर आप आंखों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं और आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में रास्पबेरी को शामिल करें.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम और कीवी से बनी ये मीठी और तीखी चटनी आपके होंठों को चटपटा बना देगी, एक बार जरूर करें ट्राई
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इस लाल रंग के फल का करें सेवन, सालों से लगा चश्मा जाएगा उतर...
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Next Article
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;