Weight Loss Breakfast: वजन को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 फूड्स!

Breakfast Foods For Weight Loss: मोटापे की समस्या से परेशान लोग हर वो मुमकिन कोशिश करते हैं, जिससे उनका वजन कम हो सके. दरअसल फूड लवर के लिए खाना छोड़ना थोड़ा मुश्किल भरा हो जाता है. लेकिन अगर आपको वजन कम करना है तो आपको ऑयली और हैवी ब्रेकफास्ट से दूरी बना के रखनी होगी.

Weight Loss Breakfast: वजन को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 फूड्स!

Weight Loss Breakfast: ब्रेकफास्ट वो खाना है जो हम रात भर के खाली पेट के बाद खाते हैं.

खास बातें

  • अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें.
  • वेजिटेबल सूप स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Breakfast Foods For Weight Loss: मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक हैं. मोटापे की समस्या से परेशान लोग हर वो मुमकिन कोशिश करते हैं, जिससे उनका वजन कम हो सके. लेकिन जब बात डाइट की आती है तो बहुत से लोग सुस्त पड़ जाते हैं क्योंकि फूड लवर के लिए खाना छोड़ना थोड़ा मुश्किल भरा हो जाता है. दरअसल बात जब चटपटे और मसालेदार खाने की आती है तो शायद ही कोई ऐसा हो जो इसे छोड़ना पसंद करें. लेकिन, कहते हैं ना कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है. ठीक इसी तरह अगर आपको वजन कम करना है तो आपको ऑयली और हैवी ब्रेकफास्ट से दूरी बना के रखनी होगी. अब आप सोच रहे होंगे कि ब्रेकफास्ट ही क्यों तो आपको बता दें कि ब्रेकफास्ट वो खाना है जो हम रात भर के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए हमें हेल्दी और हल्का ब्रेकफास्ट करना चाहिए. ताकि इससे आपको दिन भर एनर्जी भी मिलती रहे और आप हेल्दी भी रहे तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जिन्हें ब्रेकफास्ट में शामिल कर आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

वजन कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये चीजेंः

1. ड्राई फ्रूट्सः

वजन घटाने और दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए ब्रेकफास्ट में एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. ड्राई फ्रूट में बादाम, अखरोट, मखाने और काजू का सेवन कर सकते हैं. लेकिन अगर आप बादाम को भीगो कर खाते हैं तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं.

2. सेबः

सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एक सेब रोजाना खाने की डॉक्टर भी सलाह देते हैं. सेब में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको एनर्जी देने के साथ-साथ वजन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए आप सेब के जूस को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. 

b0gm2nrg

वजन कम करने के लिए आप सेब के जूस को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आप ब्रेकफास्ट में अंडे के सफेद हिस्से का ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं.

4.  सूप:

वेजिटेबल सूप स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. वजन घटाने के लिए सूप का सेवन करना बेहद असरदार हो सकता है. सूप में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो हेल्दी रखने के साथ-साथ वजन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.  

5. इडलीः

इडली और सांभर एक फेमस साउथ इंडियन व्यंजन है. इडली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इडली एक ऐसा व्यंजन है जिसे आप किसी भी समय खा सकते हैं. लेकिन, अगर आप इडली को सुबह ब्रेकफास्ट में खाते हैं तो ये आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

6. ग्रीन टीः

बहुत से लोगों को सुबह चाय और कॉफी पीने की आदत होती है. लेकिन अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो चाय, कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Holi-Special Thandai Kulfi: ठंडाई प्लस कुल्फी इस होली सिर्फ 5 मिनट में बनाएं मटका मलाई कुल्फी

Rhea Kapoor Signature Dish: रिया कपूर ने कुक किया अपना सुपर स्वादिष्ट 'सिग्नेचर' डिश, यहां देखें तस्वीरें

Paneer Egg Roll: हेल्दी और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें मुगलई पनीर एग रोल रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Protein-Rich Paneer Dosa Recipe: कुछ डिफ्रेरेंट करना चाहते हैं नया तो ट्राई करें प्रोटीन रिच पनीर डोसा